International

चीन के झूठ ने दम तोड़ा, भूटान ने कहा- डोकलाम हमारा है चीन का नहीं

सिक्किम-बॉर्डर

नई दिल्ली/थिम्फू। चीन का झूठ कुछ ही घंटों में दम तोड़ गया। दरअसल भूटान ने चीन के उस दावे को खारिज कर दिया कि डोकलाम चीन का हिस्सा है। गौरतलब है कि चीन ने बुधवार को दावा किया था कि भूटान ने मान लिया है कि डोकलाम का विवादित क्षेत्र उसके हिस्से में नहीं आता। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार भूटान ने साफ कह दिया है कि डोकलाम चीन का नहीं है।





बुधवार को चीन की राजनयिक वांग वेनली ने दावा किया था कि भूटान ने राजनयिक चैनल के जरिए मान लिया है कि डोकलाम के विवादित क्षेत्र पर चीन का अधिकार है। वेनली चीन की सीमा एवं महासागर मामले विभाग की डिप्टी डायरेक्टर जनरल है। वेनली ने मीडिया के एक प्रतिनिधिमंडल के सामने कहा था कि भूटान ने डोकलाम को चीनी भू-भाग का हिस्सा होने की बात स्वीकार कर ली है। यह अलग बात है कि वेनली ने इस स्वीकारोक्ति का कोई प्रमाण पेश नहीं किया था।

भूटान सरकार के सूत्रों का कहना है कि डोकलाम पर हमारा रुख बिल्कुल स्पष्ट है। लोगों को विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद 29 जून 2017 का बयान देख लेना चाहिए जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि भूटान के डोकलाम इलाके में चीनी सेना जो सड़क बना रही है वह सीमा पर यथास्थिति बनाए रखने के समझौते का उल्लंघन है।

Comments

Most Popular

To Top