Police

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती:  नहीं मिल पा रहे हैं लंबे गबरू जवान

यूपी पुलिस भर्ती

मेरठ। उत्तर प्रदेश पुलिस को पुलिस भर्ती के दौरान 06 फुट लंबे जवान नहीं मिल पा रहे हैं, इसे लेकर भर्ती बोर्ड को दिक्कत आ रही है। मेरठ में 09 जिलों की यूपी पुलिस की भर्ती में 06 फुट के युवा लगभग न के बराबर पहुंचे हैं।





मीडिया खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस में पुलिस उम्मीदवार के लिए लंबाई का मानक 168 सेंटीमीटर है लेकिन ज्यादा लंबे जवानों को भर्ती के दौरान प्राथमिकता दी जाती है। भर्ती से जुड़े अफसर बताते हैं कि इस बार ऐसा देखने में आ रहा है कि 100 युवाओं में से एक अभ्यार्थी भी 06 फुट का नहीं मिल पा रहा है।

भर्ती बोर्ड पैनल में शामिल पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पहली बार सिपाही भर्ती के दौड़ में 06 फीट के अभ्यार्थियों की संख्या आधा प्रतिशत की रह गई। हालांकि सूबे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के युवकों को सर्वाधिक मजबूत कद-कांठी का माना जाता है।

इस बारे में चिकित्सकों का कहना है कि अब युवा व्यायाम या कसरत से दूर हैं और जंक फूड ज्यादा खाते हैं आलावा इसके भागदौड़ करना, रस्सी कूदना, लटकना आदि क्रियाएं युवा नहीं नहीं कर रहे हैं। 06 फुट लंबे जवान पुलिस विभाग में परेड कार्यक्रमों और आयोजित किए जाने वाले खेलों में शान से शिरकत करते हैं।

गौरतलब है कि यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2018 की नापतौल और शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया 28 नवंबर से चल रही है। इसे लेकर मेरठ, आगरा, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में केंद्र बनाए गए हैं।

Comments

Most Popular

To Top