North-Central India

उत्तर प्रदेश में ट्रैफिक पुलिसकर्मी अगले महीने से पहनेंगे नीले रंग की पैंट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ट्रैफिक पुलिस (यातायात पुलिस) के कर्मचारी सफेद कमीज और खाकी पैंट पहनते हैं। पर अगले महीने से इसमें बदलाव किया जा रहा है। अब आने वाली एक दिसंबर से यातायात पुलिस कर्मचारी खाकी नहीं नीले रंग की पैंट में नजर आएंगे।





गृह विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह के साथ बैठक में सर्वसम्मति से इस बारे में फैसला लिया गया। यातायात पुलिस कर्मियों की अलग से पहचान हो इसके लिए बैठक में तय हुआ कि एक दिसंबर से वे खाकी की बजाए नीली पैंट पहनें। प्रवक्ता के मुताबिक अब यातायात पुलिसकर्मी एक दिसंबर से सफेद कमीज और नीली पैंट में नजर आएंगे।

पिछले दस वर्ष में यातायात पुलिस कर्मियों की वर्दी का रंग तीन बार बदल चुका है। वर्ष 2008 में तत्कालीन बहुजन समाज पार्टी की सरकार ने यातायात पुलिस के कर्मचारियों की पैंट का रंग नीला तय किया था। इससे पहले वे सफेद पैंट पहनते थे। पैंट का रंग बदलने के पीछे तर्क दिया गया था कि सफेद पैंट जल्दी गंदी हो जाती है। वर्ष 2012 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद पैंट का रंग नीले से खाकी कर दिया गया था। और अब एक बार फिर यातायात पुलिस के कर्मचारियों की पैंट का रंग नीला होने जा रहा है।

Comments

Most Popular

To Top