International

ये है विश्व की टॉप-5 तेज तर्रार पुलिस बल

वर्ल्ड टॉप- 5 पुलिस बल

किसी भी देश की आंतरिक सुरक्षा उसके पुलिस बल के हाथों होती है। पुलिस की तेज़ी और चपलता किसी भी जुर्म को होने से पहले ही रोक सकती है और कानून व्यवस्था बनाए रखती है। हम आपको विश्व के 5 बेहतरीन पुलिस बाल से वाकिफ कराएंगे और बताएंगे वो खासियतें जो बनती है उन्हें ‘विश्व के सबसे तेज तर्रार पुलिस बल’ :





जापान : जापानी राष्ट्रीय पुलिस

जापानी पुलिस

जब विश्व की सबसे तेज़ तर्रार पुलिस की बात की जाती है तो सबसे पहला नाम आता है जापान की राष्ट्रीय पुलिस का। मार्शल आर्ट में पारंगत जापानी पुलिसकर्मियों को फ़ौज जैसे कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। अनुशासन को सबसे ऊपर रखने वाली जापानी पुलिस में भ्रष्टाचार न के बराबर होता है।

अमेरिका : न्यू यॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (NYPD)

न्यूयॉर्क की पुलिस

दो सदियों से भी ज्यादा पुराना न्यू यॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट सन् 1845 में अस्तिव्त में आया था। तब से ही न्यू यॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट ने न्यू यॉर्क शहर में अपराध की नाक में नकेल का कम किया है। ये दुनिया की दूसरी सबसे बेहतरीन पुलिस फोर्स मानी जाती है जो पूरी निष्ठा के साथ अपने दयिव्त को निभाती आ रही है।

इटली : इटालियन स्टेट पुलिस (पोलिजिया डी स्टैटो)

इटालियन पुलिस

लज़ीज़ व्यंजनों और कैपरी टापू के खूबसूरत नज़रों के अलवा इटली के माफिया भी विश्वविख्यात है। मगर इटालियन स्टेट पुलिस भी पुरे दमख़म के साथ माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए हमेशा तैयार रहती है। इटालियन पुलिस विश्व की तीसरी सबसे प्रशिक्षित पुलिस है। यहां पुलिस बल को कई तरह से प्रशिक्षित किया जाता है ताकि ये अपराध को रोक सके और अपराधियों को सलाखों के पीछे ढकेल सके।

न्यूज़ीलैंड पुलिस

न्यूजीलैंड की पुलिस

चोथे नंबर पर आने वाली न्यूज़ीलैंड पुलिस को ज़रुरत पड़ने पर हेवी मशीन गन और टेक्टिकल साइड आर्म्स तक हैंडल करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। आतंकी से निपटना हो या गाड़ी से किसी को पीछा कर उसे दबोचना या फिर साइबर क्राइम का कोई मामला हो न्यूज़ीलैंड पुलिस हर हालत से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। फॉरेंसिक और डाइविंग टीम की मौजूदगी पुलिस को और तेज़ कर देती है। इन सब खूबियों के साथ न्यूज़ीलैंड की पुलिस विश्व के पांच सबसे फुर्तिले पुलिस की फेहरिस्त में चौथे स्थान पर आती है।

फ्रांसीसी पुलिस

फ्रांस की पुलिस

इस लिस्ट में अगला नाम आता है फ्रांस पुलिस बल का। फ्रांस में आपराधिक मामलों की संख्या में गिरावट और उनपर अंकुश लगाने में फ्रांस पुलिस का योगदान अहम रहा है। फ्रांस की पुलिस अपराध की कड़ियों को जोड़ने में माहिर माने जाते है। इनकी तुरंत प्रतिक्रिया इन्हें और तेज़ बनाते हुए अपराधी के मंसूबों को नाकाम कर देती है। फ्रांस में हुए आतंकी हमलों के बाद फ्रांस पुलिस को आतंकवाद से निपटने के लिए और भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

 

Comments

Most Popular

To Top