North-Central India

सिगरेट व तम्बाकू मुक्त होंगी यूपी के सभी थाने और चौकियां

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब सभी थाने तथा चौकियां सिगरेट व तम्बाकू मुक्त किये जाएंगे। इस संबंध में मंगलवार को प्रमुख गृह सचिव अरविन्द कुमार ने आदेश जारी किये हैं। यानी सार्वजनिक और प्रतिबंधित स्थानों पर सिगेरट और तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल अब लोगों को भारी पड़ेगा। प्रदेश सरकार ने सिगरेट और तम्बाकू की खुली बिक्री पर पाबंदी का भी कड़ाई से पालन करने के दिशा निर्देश दिए हैं।





गृह सचिव अरविन्द कुमार द्वारा जारी आदेश में प्रदेश के सभी  थानों और चौकियों को सिगरेट व तम्बाकू मुक्त घोषित किया जाएगा। साथ पुलिस ट्रेनिंग में इस एक्ट को कोर्स के रूप में भी शामिल किया जाएगा।

सभी जिलों में जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की तरफ से सभी थाना प्रभारियों को इसके प्रति जागरुक किया जाएगा। डीजीपी प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा डीजी प्रशिक्षण, कमिश्नर, आईजी जोन, डीआईजी, डीएम, एसएसपी, एएसपी से कहा गया है कि इसका प्रभावी ढंग से पालन कराया जाए। आदेश के मुताबिक डीएम की अध्यक्षता में एसपी, सीएमओ, डीआईओएस, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी और मुख्य खाद्य अधिकारी का जिला स्तरीय प्रवर्तन दल गठित किया जाए। जो प्रतिबंधित और सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट और तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल के खिलाफ कार्रवाई करे।

ई-सिगरेट पर पूरी तरह पाबंदी 

ई-सिगरेट को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए हैं। प्रतिबंधित स्थानों पर चलने वाले हुक्का बार व अन्य तंबाकू उत्पाद का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रमुख सचिव गृह ने डीजीपी मुख्यालय को निर्देश दिए हैं कि सीओपीटीए के तहत होने वाली कार्रवाई की हर माह समीक्षा की जाए। मुख्यालय में एडीजी और आईजी स्तर के अधिकारी को राज्य का नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिए हैं।

Comments

Most Popular

To Top