Police

गृहमंत्री ने की दिल्ली पुलिस की तारीफ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस देश के बाकी राज्यों के मुकाबले अपने अच्छे आचरण और कर्तव्यों के लिए जानी जाती है। उनके इन्हीं कर्तव्यों पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी काफी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के प्रति दिल्ली वालों का नजरिया बदल रहा है। विज्ञान भवन में आयोजित दिल्ली पुलिस की महत्वाकांक्षी युवा कौशल विकास योजना का शुभारंभ करते हुए उन्होंने दिल्ली पुलिस को आर्दश पुलिस बताया। प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी कौशल विकास योजना युवाओं के लिए संजीवनी साबित हो रही है। इस योजना के तहत चयनित होकर प्रशिक्षण पा रहे युवाओं में इसका भरपुर उत्साह देखा गया है।





गृह मंत्री ने इस मौके पर इशारों-इशारों में अन्य राज्यों की पुलिस के लिए दिल्ली पुलिस को आइडियल बताते हुए कहा कि 21वीं सदी की पुलिसिंग ऐसी ही होनी चाहिए, जो आवश्यक कार्य के साथ ही सामाजिक दायित्वों का भी पालन करे। गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस की युवा कौशल विकास योजना के बारे में कहा कि इसे लेकर जब दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल व पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से उनकी कुछ महीने पहले बात हुई थी, तब उन्होंने सोचा भी नहीं था कि दिल्ली पुलिस इतने कम वक्त में तमाम मुश्किलों के बीच इतना सफल कार्यक्रम आयोजित कर लेगी।

पुलिस ने कम वक्त में 2,269 युवाओं का किया चयन 

जहां दिल्ली पुलिस ने कम वक्त में 2,269 युवाओं का चयन कर उसमें से 1,500 युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम पूरा कर लिया यह काबिले तारीफ है। इसमें बड़ी तादाद में ऐसे युवा हैं जो झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं। एलजी अनिल बैजल ने कहा कि युवा कौशल विकास योजना निश्चित तौर पर युवाओं को नई दिशा देने का काम करेगा और इससे पुलिस की छवि और बेहतर होगी।

दिल्ली पुलिस ने 36 ट्रेनिंग सेंटर बनाए हैं

पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के कहा कि पीएम कौशल विकास योजना मंत्रालय के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस ने 2,269 युवाओं को चयनित किया और उन्हें विभिन्न श्रेणी के रोजगार परक प्रशिक्षण दिए जा रहें हैं ताकि भविष्य में ऐसे युवा न सिर्फ आत्मनिर्भर बन सकें बल्कि अपने परिवार का सहारा भी बन सकें। दिल्ली पुलिस ने ट्रेनिंग के लिए 36 प्रशिक्षण केंद्र बनाए हैं।

Comments

Most Popular

To Top