Police

कोरोना संकट: आपदा की इस घड़ी में गरीबों के लिए मसीहा बनी खाकी

खाने के सामान बांटती हरियाणा पुलिस
फाइल फोटो

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस द्वारा राज्य में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान गरीब, जरूरतमंदों और दिहाड़ीदारों को भोजन और आश्रय सुविधा उपलब्ध करवाकर हर संभव मदद प्रदान की जा रही है। साथ ही पुलिस ने लोगों की सीमा पार आवाजाही को रोकने के लिए आवश्यक आपूर्ति को छोड़कर सभी 162 अंतर-राज्यीय सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया है।





पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि खाकी में हमारे जवान संकट की इस घड़ी में गरीबों और जरूरतमंद लोगों के लिए ‘मसीहा’ बनकर उभरे हैं। पुलिस द्वारा अब तक 4 लाख, 50 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों, दैनिक वेतन भोगियों और अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को गैर-सरकारी संगठनों, सामाजिक और परोपकारी व्यक्तियों तथा अन्य संगठनों की मदद से मुफत राशन व भोजन की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त, स्थानीय प्रशासन की मदद से फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को भी अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित किया गया है।

 

डीजीपी ने कहा कि फील्ड में हमारे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नियमित रूप से राज्य में स्थापित किए गए अस्थायी आश्रयों में व्यवस्था और अंतरराज्यीय नाकों की चैकिंग कर रहे हैं। समस्त पुलिसबल कोविड-19 की रोकथाम के लिए एकजुट लक्ष्य के साथ लगातार काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा करते हुए पुलिसकर्मियों द्वारा सरकारी निर्देशों के अनुसार स्वच्छता और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

यादव ने बताया कि राज्य में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करते हुए पुलिस द्वारा लॉकडाउन के आदेशों के बाद से 956 उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ 651 एफआईआर दर्ज की गई हैं। लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर 4 करोड़ 10 लाख रुपये चालान व जुर्माना भी लगाया गया है। पुलिसकर्मियों को भी दृढ़ता से काम करते हुए जनता के साथ दुव्र्यवहार न करने के लिए जागरूक किया गया है।
उन्होंने कहा कि लाकॅडाउन के दौरान किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर 15 महत्वपूर्ण अंतर-राज्यीय प्रवेश बिंदुओं पर डीएसपी रैंक के अधिकारियों को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त, 3 डीएसपी रैंक के अधिकारियों को सिविल प्रशासन की सहायता के लिए पंचकूला में राज्य कोविड-19 नियंत्रण कक्ष में नियुक्त किया गया है। आपात या किसी भी प्रकार की समस्या होने की स्थिति में कोई भी व्यक्ति पुलिस नियंत्रण नंबर 100 या हेल्पलाइन नंबर- 8558893911 पर संपर्क कर सकता है।

Comments

Most Popular

To Top