North-Central India

नोएडा में वॉट्सएप के जरिए अब FIR

वॉट्सएप

ग्रेटर नोएडा। लोगों की समस्या हो या शिकायतें हर परेशानी से निजात दिलाने को लेकर पुलिस ने सराहनीय कदम उठाया है। पहले पुलिस छोटे मामलों पर कोई खास ध्यान नहीं देती थी। ऐसी समस्या के निपटारे के लिए शुरुआत ऑनलाइन एफआईआर की सुविधा के साथ की गई थी। अब पुलिस ने इसे आगे बढ़ते हुए एफआईआर दर्ज कराने के लिए वॉट्सएप का सहारा लिया है। वॉट्सएप के जरिए की गई शिकायत पर 24 घंटे में कार्रवाई कर पीड़ित को जानकारी दी जाएगी। शिकायत के दौरान पीड़ित को आईडी के तौर पर आधार कार्ड लगाना जरूरी होगा।





वॉट्सएप पर ऐसे करें शिकायत

वॉट्सएप पर लोग अपनी शिकायत या तो टाइप कर या फिर कागज पर लिखने के बाद उसका फोटो खींचकर भेज सकते हैं। अपनी शिकायत में पीड़ित को घटना का वक्त, तारीख, जगह, पूरा नाम, साइन, थाना, जिला, राष्ट्रीयता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर भी देना होगा। विदेशी नागरिक पासपोर्ट के पहले व अंतिम पेज की फोटो डाल सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

  • पुलिस की तरफ से जारी किया गया वॉट्सएप नंबर- 9454401003 है।
  • हेल्पलाइन नंबर- 0522-2334340 और 0522- 4943707 है।
  • हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत के स्टेट्स के बारे में जान सकते हैं।

लखनऊ से संबंधित थाना क्षेत्र को मिलेगी आपकी शिकायत

वॉट्सएप से की गई शिकायत लखनऊ स्थित टेक्निकल ऑफिस में पहुंचेगी। यहां से ही संबंधित रेंज व कमिश्नरी से होते हुए जिले और संबंधित थाने के पास भेजी जाएगी। लखनऊ से ही एफआईआर दर्ज होने की जानकारी आपको दी जाएगी। यह सारी प्रक्रिया 24 घंटे में पूरी हो जाएगी।

कई जिलों में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। लखनऊ से संबंधित थाने को भेजी जा रही है। इससे लोगों को काफी हद तक मदद मिलने की उम्मीद है। इस सुविधा के जरिए लोगों की यह शिकायतें दूर जाएंगी कि पुलिस उनकी एफआईआर दर्ज नहीं करती है।

Comments

Most Popular

To Top