North-Central India

अब यूपी के 800 थानों के कामकाजों पर CCTV के जरिए रखी जाएगी नजर

UP-Police-Station

लखनऊ। यूपी के पुलिस स्टेशनों में पुलिसकर्मियों के कामकाज पर निगरानी रखने के लिए बहुत जल्द नई व्यवस्था लागू होने जा रही है। नई व्यवस्था में थानों पर CCTV लगाकर इंटरनेट के जरिए सीधे लखनऊ से निगरानी की जाएगी। इस योजना के पहले चरण का कार्य पूरा कराने के लिए शासन ने 13 करोड़ रुपये मंजूर कर लिए है। पहले फेज में राज्य स्तर पर 800 पुलिस स्टेशनों को चुना गया है। इन थानों में लगे सीसीटीवी इंटरनेट के जरिए लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। कंट्रोल रूम में बैठे वरिष्ठ अधिकारी जब चाहेंगे थाने की पूरी गतिविधियां देख सकेंगे।





800 पुलिस स्टेशनों में CCTV कैमरे लगाने के बाद दूसरे फेज में अन्य थानों को शामिल किया जाएगा। राज्य में इस नई शुरुआत से थानों की कार्यप्रणाली में काफी हद तक सुधार होगा। इससे फरियादियों से दुर्व्यवहार एवं अवैध हिरासत में रखकर उत्पीड़न की शिकायतों पर भी विराम लगेगा।

दूसरी तरफ, पुलिस विभाग ने ऑनलाइन FIR दर्ज कराने के लिए दिव्यांगों को ट्रेनिंग देने का अभियान भी शुरू किया है। ADG टेक्निकल सर्विस आशुतोष पाण्डेय ने कहा कि दिव्यांगों को ऑनलाइन FIR दर्ज करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कानपुर पुलिस लाइन में 25 दिव्यांगों को ऑनलाइन FIR दर्ज करने का प्रशिक्षण दिया गया है।

उन्होंने बताया गया कि यूपी पुलिस की वेबसाइट- uppolice.gov.in पर सिटीजन सर्विस के ऑप्शन में जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जा सकेगी। दिव्यांग अपने कंप्लेन दर्ज कर ऐसे व्यक्ति का मोबाइल नंबर जरूर डालें जिससे पुलिस संपर्क कर सके और उन्हें खुद जाने की आवश्यकता नहीं होगी। FIR दर्ज होने के बाद संबंधित थाने की पुलिस मामले की जांच करेगी।

Comments

Most Popular

To Top