North-Central India

यूपी: सब-इंस्पेक्टर्स की पदोन्नति सिर्फ वरिष्टता के जरिए देने की योजना

यूपी पुलिस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार सब-इंस्पेक्टर के प्रमोशन की व्यवस्था में जल्द बदलाव करने वाली है। पुलिस स्मृति दिवस पर दारोगाओं को अन्य लाभकारी घोषणाओं के साथ-साथ उन्हें प्रमोशन का गिफ्ट भी मिल सकता है। यूपी सरकार में सब-इंस्पेक्टर को प्रमोशन सिर्फ वरिष्ठता सूची के आधार पर ही दिए जाने की योजना है। प्रस्ताव को लेकर राज्य सरकार का परीक्षण जारी है। कहा जा रहा है कि बहुत जल्द परीक्षण के बाद योगी सरकार पिछली सरकार में बदली गई सब-इंस्पेक्टर की प्रमोशन की इस व्यवस्था को बदलने की तैयारी में है।





­­­पिछली सरकार ने सब-इंस्पेक्टर्स की प्रमोशन के नियमों में बदलाव कर दिया था। दारोगाओं की दो तिहाई पदोन्नति सीनियरिटी सूची और एक तिहाई पदोन्नति लिखित परीक्षा के जरिए कराए जाने का नियम अस्तित्व में आया था। कई पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों का आरोप है कि ऐसा पिछली सरकार ने अपने चहेते सब-इंस्पेक्टरों को प्रमोशन का लाभ देने के लिए किया था। जबकि रिटन एक्जाम के आधार पर प्रमोशन देकर पांच साल फील्ड का अनुभव रखने वाले एक्टिव सब-इंस्पेक्टर्स को इंस्पेक्टर बनाने का तर्क रखा गया था।

इस बदलाव के बाद सीनियरिटी की लिस्ट में शामिल बहुत से सब-इंस्पेक्टर्स को पदोन्नति नहीं मिल सकी थी। अब भी वे काफी लंबे समय से इंस्पेक्टर बनने की चाह में हैं और अपनी बारी आने का इन्तजार कर रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top