Police

तीन पुलिसकर्मियों के वीरता पदक वापस लिए गए

गृह मंत्रालय

नई दिल्ली। तीन पुलिसकर्मियों से वीरता पुरस्कार वापस ले लिया गया है। गृह मंत्रालय के एक ऑफिसर ने कहा कि मध्य प्रदेश के पूर्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र चौधरी, पंजाब पुलिस के सब-इंस्पेक्टर गुरमीत सिंह और झारखंड पुलिस के सब-इंस्पेक्टर ललित कुमार का मेडल वापस ले लिया गया है।





एक अखबार के मुताबिक धर्मेंद्र चौधरी को वीरता के लिए दिया गया पुलिस पदक सितंबर में, ललित कुमार से जून और गुरमीत सिंह से मई में वापस लिया गया है। अधिकारी के अनुसार, आईपीएस बनाए गए चौधरी के फर्जी एनकाउंटर में शामिल होने पर पदक वापस लिया गया है। वांछित अपराधी को मारने के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने उन्हें वीरता पदक का पुरस्कार दिया था। वहीं गुरमीत सिंह को पंजाब सरकार की सिफारिश पर सेवा के दौरान बहादुरी के लिए 1997 में मेडल दिए गया था।

सब-इंस्पेक्टर गुरमीत हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए गए हैं और 2006 में उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। गुरमीत को बाद में नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था। गृह मंत्रालय को उनके दोषी साबित होने की जानकारी जुलाई 2015 में मिली। वहीं ललित कुमार से भ्रष्टाचार में शामिल होने के जुर्म में पदक छीन लिया गया।

Comments

Most Popular

To Top