Police

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सभी थानों में बनेगी हेल्प डेस्क- केंद्रीय गृह राज्यमंत्री

महिला हेल्प डेस्क
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय सभी थानों में हेल्प डेस्क और सभी जिलों में मानव तस्करीरोधी इकाइयां स्थापित करेगा। उन्होंने यह जानकारी चंडीगढ़ में केंद्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में अत्याधुनिक डीएनए विश्लेषण केंद्र का उद्घाटन के दौरान दी।





राय ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और महिलाओं के खिलाफ अपराध से निपटने के लिए कानून में कठोर दंड की व्यवस्था की है। नित्यानंद राय ने अनुरोध किया कि सभी को एक ऐसा समुदाय बनाने की दिशा में काम करना चाहिए जहां महिलाओं के खिलाफ अपराध बर्दाश्त नहीं किए जाते हों और इस तरह की घटनाएं न हो।

एक सरकारी बयान के मुताबिक राय ने कहा कि सरकार ने देश मे महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और कानून में कठोर दंड की व्यवस्था करने के अलावा इस संबंध में अनेक उपाय शुरू किए गए हैं।

इसमें 28 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में 112 सार्वभौमिक आपातकालीन सेवाएं शुरू करना। 08 बड़े शहरों में सेफ सिटी परियोजनाओं की शुरुआत और राज्य फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं को मजबूत बनाना शामिल है।

Comments

Most Popular

To Top