Police

हरियाणा की महिला सब-इंस्पेक्टर तेनजिंग नोर्गे होंगी नेशनल अवार्ड से सम्मानित, DGP ने दी बधाई

सब इंस्पेक्टर अनीता

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने महिला सब-इंस्पेक्टर अनीता कुंडू को ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड 2019’ से सम्मानित करने के लिए चुने जाने पर बधाई दी है। उन्हें यह अवार्ड ‘लैंड एडवेंचर कैटागिरी’ में दिया गया है।





पुलिस अधिकारी की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर बधाई देते हुए डीजीपी ने कहा कि हमारे पुलिस अधिकारियों व जवानों ने विभिन्न राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर राज्य पुलिस बल का नाम रोशन किया है।

उल्लेखनीय है कि पर्वतारोही अनीता कुंडू ने नेपाल और चीन दोनों ओर से माउंट एवरेस्ट को फतह किया है। अलावा इसके उन्होंने दुनिया भर में पर्वतारोहण के कई अन्य सफल अभियान भी किए हैं।

सब इंस्पेक्टर अनीता

तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड को एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भारत का सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार माना जाता है। एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियों को पहचानने के लिए यह पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं।

अनिता एक साधारण किसान परिवार से सम्बंध रखती है। जब वे मात्र 13 साल की थी तो उनके पिता का देहांत हो गया था, पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपनी पढ़ाई और खेल जारी रखा, खेत मे हल चलाना भी सीखा, पशुओं को पालने में भी महारत हांसिल की। अपने सभी छोटे भाई-बहनों को भी पढ़ाया। और आज करोड़ों युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई।

अनिता ने बताया कि मेरी इस कामयाबी में मेरी माँ और मेरे ताऊ का बहुत बड़ा योगदान है। मेरी माँ ने विपरीत परिस्थितियों में भी मुझ पर विश्वास किया, और मेरे ताऊ ने हमेशा पढ़ने और खेलने के लिए प्रोत्साहन दिया।

अनिता ने कहा कि मेरा एक ही सपना है कि हर बेटी पढ़े और खेले, अपने माँ-बाप और देश प्रदेश का नाम रोशन करें। जिस प्रकार अपने हालातों से मैं लड़ी, वे सब भी ऐसे ही बहादुरी से अपने जीवन में आने वाली चुनोतियों का सामना करें। अपने जीवन मे सफल हो।

मेरा ये पुरुस्कार बहादुरी के श्रेणी में आता है, मैं इसको अपने फौजी भाइयों के लिए समर्पित करती हूं। जिनकी बदौलत हम सभी सुरक्षित है।

Comments

Most Popular

To Top