Police

हरियाणाः सेवानिवृत्ति से 6 माह पहले गृह जिलों में तैनात हो सकेंगे पुलिसकर्मी

हरियाणा पुलिस
फाइल फोटो

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने अपने अधिकारियों और जवानों के मनोबल को बढ़ाने के लिए एक और कल्याणकारी कदम उठाते हुए यह निर्णय लिया है कि अब इंस्पेक्टर रैंक तक के पुलिस अधिकारी सेवानिवृत्ति से 6 माह पहले अपने गृह जिले सहित पसंदीदा स्थान पर तैनात हो सकेगें। इससे पूर्व रिटायरमेंट से पहले होम रेंज में तैनाती का प्रावधान था।





हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी)  मनोज यादव ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग में समर्पित सेवा के वर्षों के बाद किसी व्यक्ति को अपनी पसंद के किसी विशेष स्थान पर सेवानिवृत्त होने में सक्षम बनाने के लिए इस नई सुविधा की शुरुआत की गई है। पुलिसकर्मियों के वेलफेयर में लिया गया यह निर्णय जरूरत के समय में उन्हें अधिक सहायता प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा। हालांकि पुलिस निरीक्षकों को स्टेशन हाउस आॅफिसर या प्रभारी पुलिस पोस्ट के रूप में तैनात नहीं किया जाएगा।

डीजीपी ने बताया कि यह भी तय किया गया है कि इंस्पेक्टर रैंक तक की महिला पुलिस अधिकारियों को उनकी गर्भावस्था के दौरान एक वर्ष के लिए उनके गृह जिले सहित उनकी पसंद के स्थान पर तैनात किया जा सकेगा। इस उद्देश्य के लिए मातृत्व अवकाश नहीं गिना जाएगा। यह लाभ केवल पहले दो बच्चों के लिए प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुलिस को दिन-प्रतिदिन कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए विभाग द्वारा समय-समय पर पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की जाती है।

Comments

Most Popular

To Top