North India

पलभर में आतंकियों का काम तमाम कर देगा दिल्ली पुलिस का ‘पराक्रम’

पराक्रम-दस्ता

नई दिल्ली। अमेरिकी पुलिस की तर्ज पर दिल्ली पुलिस के पराक्रम दस्ते आतंकियों का पलक झपकते ही सफाया कर देंगे। कुछ समय पहले दिल्ली पुलिस के बेड़े में शामिल पराक्रम वैन में एनएसजी ट्रेंड ड्राइवर और कमांडो तैनात किए गये है। उन्हें विश्व स्तरीय ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि किसी भी परिस्थिति में बिना देरी हल्ला बोला जा सके। पराक्रम दस्ते की ताकत में अभी और इजाफा होगा क्योंकि 15 और वैन दस्ते में शामिल होगी।





दस्ते में शामिल सभी महिला और पुरुष कमांडो की ड्रेस अलग होगी। उनके लिए जल्द ही बैटन, लेजर लाइट स्टेनगन, टेक्निकल नी पैड, टेक्निकल बेल्ट, पेपर स्प्रे व बॉडी वार्न कैमरे खरीदे जाएंगे। अभी उनके पास एके- 47 व MP- 5 जैसे हथियार ही है, लेकिन 15 अगस्त से पहले कई अत्याधुनिक हथियार और मिल जाएंगे।

विशेष आयुक्त ऑपरेशन व दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता दीपेंद्र पाठक के मुताबिक अभी दिल्ली पुलिस के पास 10 पराक्रम वैन में 150 जवान हैं। जवानों की तैनाती नई दिल्ली जिले के अति सुरक्षित इलाकों व पुलिस मुख्यालय के पास की गई है। 15 अगस्त से पहले 15 और पराक्रम दस्ते से जुड़ेंगे जिसमें 150 और जवान तैनात होंगे। इन वैन्स की तैनाती दक्षिणी दिल्ली व अन्य महत्वपूर्ण इलाकों में की जाएगी। दस्ते में शामिल पुलिसकर्मियों को द्वारका पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) का विशेष दल कमांडो का प्रशिक्षण दे रहा है।

वैन चालक विषम परिस्थियों में वाहन को ना केवल 360 डिग्री में मोड़कर सुरक्षित दिशा में ले जा सकते हैं, बल्कि मोबाइल मोड में ही आतंकियों का खात्मा कर सकते हैं।

  • बॉडी वार्न कैमरा: छोटे साइज का GPS सिस्टम वाला एचडी कैमरा रात में भी आसानी से काम कर सकेगा। इस कैमरे में फोटो क्लिक करने की सुविधा के साथ ही वीडियो रिकॉर्डिंग और प्ले बैक का सिस्टम होगा। रिकॉर्डिंग क्षमता 120 GB होगी।
  • बैटन: अमेरिका पुलिस की तरह पराक्रम के कमांडो की कमर पर खास स्टाइल की बेल्ट होगी। उस पर बैटन सेट रहेगी।
  • बेल्ट: इस बेल्ट में बैटन हैंडकफ, स्टेनगन पिस्टल व दूसरी जरूरी उपकरणों को रखने की जगह होगी।
  • टेक्निकल नी पैड: कमांडो को टेक्निकल नी, एल्बो पैड पहनने पर आतंकियों से लोहा लेने के दौरान कमांडो को एक जगह से दूसरी जगह रेंगकर जाने में दिक्कत नहीं होगी।
  • लेजर लाइट स्टेनगन: लेजर लाइट स्टेनगन दुश्मन को हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक शॉक देने का काम करेगी। इसमें पावरफुल एलईडी लाइट होगी।
  • पेपर स्प्रे: पेपर स्प्रे की मारक क्षमता 10 फुट तक होगी। आपात स्थिति में तुरंत आंगुली के प्रेशर से टारगेट को गिरा लेगा इसका लॉक, ऑटोमैटिक ऑन व ऑफ होगा।

Comments

Most Popular

To Top