Police

पुलिस विभाग की गिरती ‘सेहत’ देख अमूल्य पटनायक ने जारी किए ये निर्देश

पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक

नई दिल्ली। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने विभाग की बिगड़ती सेहत को ध्यान में रखते हुए निर्देश दिया है कि साल में एक बार सभी पुलिसकर्मी टोटल हेल्थ चेकअप जरूर कराएं। जिसमें 40 व इससे अधिक आयु वर्ग के कांस्टेबल-ऑफिसर्स को जांच कराना अनिवार्य होगा। जांच पर आने वाला खर्च पुलिस विभाग अदा करेगा।





दिल्ली पुलिस मुख्यालय के सूत्रों की मानें तो दिल्ली पुलिस में आयुक्त की पहल पर पहली बार ऐसा सर्कुलर जारी किया गया है। अब तक सिर्फ एसीपी व आईपीएस ऑफिसरों को साल में एक बार पूरे स्वास्थ्य की जांच कराने की अनिवार्यता थी। स्पेशल कमिश्नर वेलफेयर एस वायुदेव राव ने 20 नवंबर को सभी जिले, स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच समेत अन्य यूनिटों के डीसीपी, सभी विशेष आयुक्त, सभी संयुक्त आयुक्त व एडिशनल पुलिस कमिश्नर को सर्कुलर जारी कर निर्देश दिए गए हैं कि उनके अधीन कार्य करने वाले 40 साल आयु वर्ग के सभी अधिकारियों व कर्मियों को टोटल हेल्थ चेकअप की जांच कराएं।

सर्कुलर में निर्देश है कि जो अधिकारी व कर्मचारी जहां रहते हैं वहां पास के CGHS पैनल के अस्पतालों में जाकर डॉक्टरों से हीमोग्लोबीन, ब्लड शूगरस, किडनी, लिवर, T- 3, T- 4, TSH, लिपिड प्रोफाइल, ECG व कैंसर की जांच के लिए पर्ची लें और CGHS पैनल में शामिल किसी भी लैब में फुल जांच कराएं। उपरोक्त टेस्ट में CGHS की दर के अनुसार अधिकतर 1,000 रुपये खर्च हो सकता है। बिना पैनल के अन्तर्गत निजी लैबों में जांच कराने पर करीब तीन हजार रुपये देने पड़ सकते हैं।

Comments

Most Popular

To Top