Police

कोरोना कहर: हरियाणा पुलिस भी पी रही है आयुर्वेदिक काढ़ा

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकान्त जाधव

चंडीगढ़। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकान्त जाधव, आधुनिकीकरण एवं कल्याण, हरियाणा पुलिस/निदेशक, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, हरियाणा ने पुलिस परिसर मधुबन में पुलिस जवानों को इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिये दवाई दी। यह एक आयुष प्रमाणित दवाई है जो कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। कारोना संक्रमण शरीर के अन्दर जाने से पहले गले के अन्दर विकसित होता है तथा 15 ml Betadine solution तथा 15  ml पानी के गरारे/नींबू, हल्दी के गरारे करने से हम संक्रमण को गले में ही नष्ट कर सकते है। जहां संक्रमण 01 से 07 दिनों तक विकसित होता हैं तथा शरीर में प्रवेश करने से रोक सकते हैं।





गुजरात के डॉक्टर एनसी पटेल और उनकी टीम ने ऊपर दिये गये नींबू, हल्दी आदि का काढ़ा का उपयोग कई सालों से श्वसन सम्बन्धी रोगियों पर किया जो कि असरदार रहा और अब वो कारोना के मरीजों पर प्रयोग किया जो कि बहुत ही सुरक्षित और लाभदायक रहा।

इस दवाई को श्रीकान्त जाधव ने खुद मधुबन पुलिस कॉम्प्लेक्स के सभी पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों तथा सरकारी क्वाटरों में रहने वालों को मुफ्त में वितरित की। इसके साथ ही उन्होंने जवानों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने की अनिवार्यता तथा जवानों को योगा व अभ्यास के साथ दिनचर्या शुरू करने पर बल दिया।

इस से पहले भी श्रीकान्त जाधव ने यह दवाई ट्रैफिक पुलिस नाकों पर खुद जाकर मुफ्त में वितरित की है। उन्होंने पुलिस जवानों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कोरोना आपदा में पुलिस जवानों ने तन मन धन से जनता की सेवा की है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकान्त जाधव

श्रीकान्त जाधव ने कोरोना से लडनें के लिए हरियाणा के सभी पुलिस कर्मचारियों और उनके साथियों  को बचाने के लिए दैनिक क्रिया का सुचाव दिया है जो कि इस प्रकार है-

1) सुबह- 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पानी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर

1 चुटकी नमक तथा काली मिर्च पाउडर

– 30 सेकंड तक गरारे करें और फिर पी जायें। इसके बाद एक घण्टे तक कुछ ना खायें।

– कम से कम 20 मिनट धूप में बैठें।

2) नाश्ते के बाद-

– एक गोली आयुष (Orgayush) टेबलेट गर्म पानी के साथ लें। इसके एक घंटे बाद विटामिन सी की चूसने वाली गोली 500 mg लें।

3) खाने के बाद

– Calcimax की गोली+ Maltivitamin की गोली (सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार) लें।

4) रात के खाने के बाद-

– एक गोली आयुष (Orgayush) टेबलेट लें। उसके बाद 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पानी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चुटकी नमक तथा काली मिर्च पाउडर

– 30 सेकंड तक गरारे करें और फिर पी जायें। इसके उपरान्त एक घण्टे तक कुछ ना खायें।

Comments

Most Popular

To Top