North-Central India

यूपी पुलिस में भर्ती होने से पहले जान लें बदले हुए नियम

यूपी-पुलिस-के-जवान

लखनऊ। पुलिस में भर्ती होने वालों के लिए बड़ी खबर है। यूपी सरकार ने राज्य में पुलिस भर्ती के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। अब कांस्टेबल की भर्ती के लिए सिर्फ लिखित परीक्षा होगी और उसी के आधार पर चयन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को राज्य मंत्रिपरिषद की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया।





मीटिंग के बाद यूपी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि अब कांस्टेबल पद के लिए पुरुष वर्ग में 18 से 22 वर्ष और महिला वर्ग में 18 से 25 वर्ष की उम्र तक  के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा, पहले 10वीं पास के लिए 100 अंक 12वीं पास के लिए 200 अंक और शारीरिक दक्षता के लिए के लिए 200 अंक जोड़ने की व्यवस्था थी। इस व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है। अब उम्मीदवारों को सिर्फ लिखित परीक्षा देनी होगी। फिजिकल टेस्ट महज पास करना होगा।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि शारीरिक दक्षता के मानक पहले की तरह ही रहेंगे लेकिन इसके अंक जुड़ेंगे नहीं बल्कि इसे केवल पास करना भर पर्याप्त होगा। लेकिन इसमें फेल हो गए तो भर्ती प्रक्रिया से बाहर होना पड़ेगा। लिखित परीक्षा में ‘नेगेटिव मार्किंग’ होगी और इसका अनुपात भर्ती बोर्ड तय करेगा। शर्मा के मुताबिक नयी व्यवस्था में 300 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिनमें नेगेटिव अंक की व्यवस्था होगी।

मीडिया से मुखातिब प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने कहा, शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़ के मानक अब ज्यादा कड़े कर दिए गए हैं। पुरूष वर्ग में 4.8 किमी की दौड़ अब 27 मिनट की बजाए 25 मिनट में पूरी करने होगी। इसी प्रकार महिला वर्ग में 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट की जगह 14 मिनट में पूरी करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि सिपाही के कुल एक लाख एक हजार पद रिक्त हैं इन्हें चरणबद्ध तरीके से भरने की कोशिश की जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top