Listicles

सदैव सेवा में तत्पर, उत्तर प्रदेश पुलिस से जुड़ी 8 खास बातें

उत्तर प्रदेश पुलिस

यदि हम अपने-अपने घर में बेफिक्र होकर चैन की नींद सो पाते हैं, तो उसका पूरा श्रेय उस राज्य की पुलिस को जाता है। राज्य की पुलिस राज्य और उसकी जनता की सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहती है। आज हम बात करेंगे उत्तर प्रदेश की पुलिस के बारे में। आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश पुलिस से जुड़ी खास बातें-





19 करोड़ लोगों की सुरक्षा का जिम्मा

उत्तर प्रदेश पुलिस

 

1863 में गठित हुई उत्तर प्रदेश पुलिस भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में 236,286 वर्ग किमी के क्षेत्र में तकरीबन 19 करोड़ लोगों (वर्ष 2011 की जनसंख्या के अनुसार) को सुरक्षा मुहैया कराती है। यह राज्य में न्याय एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उत्तरदायी पुलिस सेवा है।

अच्छे का संरक्षण, खराब का विनाश

उत्तर प्रदेश पुलिस

उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा न केवल भारत, बल्कि विश्व की सबसे बड़ी पुलिस सेवा है। ‘परित्राणाय साधूनाम, विनाशाय च दुष्कृताम” यानी अच्छे का संरक्षण, बुरे का विनाश यूपी पुलिस का आदर्श वाक्य है।

39 सशस्त्र बटालियन

उत्तर प्रदेश पुलिस

यूपी पुलिस के सुरक्षाकर्मी 75 जिलों में 39 सशस्त्र बटालियनों एवं अन्य स्पेशल ट्रूप्स के साथ कानून व्यवस्था संभालती है।

खास ऑपरेशन को अंजाम देती हैं ‘स्पेशल विंग्स’

उत्तर प्रदेश पुलिस

युपी पुलिस के अन्य स्पेशल विंग्स हैं : इंटेलिजेंस, इन्वेस्टिगेशन, एंटी-करप्शन, तकनीकी, प्रशिक्षण एवं अपराध-विज्ञान, आदि से सम्बंधित हैं।

स्मार्ट पुलिस अवार्ड भी हासिल कर चुकी है यूपी पुलिस

उत्तर प्रदेश पुलिस

फिक्की एवं विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन नई दिल्ली की ओर से आयोजित स्मार्ट पुलिस अवार्ड सम्मान समारोह में यूपी पुलिस को तीन अवार्ड दिए गए। इस सम्मान के लिए पूरे देश से 130 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं।

आईपीएस सुलखान सिंह हैं वर्तमान डीजीपी

उत्तर प्रदेश पुलिस

उत्तर पुलिस का मुख्यालय इलाहबाद में स्थित है। आईपीएस सुलखान सिंह उत्तर प्रदेश पुलिस के वर्तमान डीजीपी हैं।

अदम्य वीरता के लिए मिल चुका है ‘पुलिस पदक’

उत्तर प्रदेश पुलिस

इलाहाबाद में तैनात यूपी-पीएसी की चौथी बटालियन के कंपनी कमांडर को कुरट गांव के पास एक जंगल में डाकू के सफल एन्काउन्टर के लिए 14 जनवरी 1957 को शौर्य के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया।

Comments

Most Popular

To Top