BSF

सुरक्षा बलों की छुट्टियां दोगुनी करने का प्रस्ताव

नई दिल्ली। केंद्र सरकार देश के सुरक्षा बलों की छुट्टियों की व्यवस्था में परिवर्तन करने का विचार कर रही है। जिसके तहत केंद्रीय सशस्त्र सीमा बलों के स्थाई मुख्यालयों, सेक्टरों कमांड व फ्रंटियर में तैनात जवानों व अधिकारियों के लिए वर्तमान सीएल श्रेणी के अवकाश को आठ से पंद्रह दिन करने और ईएल को 30 से 60 दिन करने का प्रस्ताव है। यही नहीं, काम के सप्ताह बढ़ाकर छ दिन किया जा सकता है।





वहीँ फील्ड ड्यूटी (बटालियन ऑपरेशनल ड्यूटी) के लिए यह व्यवस्था लागू है। सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय सुरक्षा बलों  के जवानों और अफसरों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के अलावा उनकी ड्यूटी व छुट्टियों को तर्कसंगत बनाने पर काम कर रहा है। इस सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक भी की गई है। क्षेत्र में भी तैनात जवानों को जरूरत पर छुट्टियां मिलें। इसके लिए भी कई दिशा निर्देश जारी किये गए हैं।

सुरक्षा बलों के महानिदेशक लगातार जवानों व अधिकारियों की तैनाती के दौरान कठिनाइयों को लेकर मंथन कर रहे हैं। सुरक्षा बलों की और से कई बार मांग की गई है कि है उनके मुख्यालयों पर पांच के बजाय छह दिन काम हो लेकिन छुट्टियों की संख्या बढ़ाई जाए।

रिक्त पदों को भरने की भी कवायद शुरू

मंत्रालय सुरक्षा बलों में खाली पदों को भरने प्रस्ताव पर काम कर रहा है। सुरक्षा बलों में मानव संसाधन क्षमता बढ़ाने को भी मंजूरी दी जाएगी।

रक्षक की राय :- सुरक्षा बल लगातार बढ़ती चुनौतियों के बीच अपना काम पूरी निष्ठा से कर रहे हैं। पर जरुरत इस बात की थी कि वे काम दबाव व तनाव के बीच अपनी ड्यूटी करें।  छुट्टियों की नई व्यवस्था लागू होने के बाद वे अपने सैन्य कार्य तथा घरेलु जिम्मेदारियों के बीच बेहतर संतुलन स्थापित कर सकेंगे ।

Comments

Most Popular

To Top