CRPF

प्रगति मैदान मेले में CRPF दीर्घा में उमड़ रही है भीड़

CRPF गैलरी

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 37वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की दीर्घा में बच्चे, बूढ़े और जवान सभी इसलिए आकर्षित हो रहे है कि यहां इस सशस्त्र बल की हल्की सी झलक मिलती है। मंगलवार को काफी संख्या में दर्शकों ने उन अस्त्र-शस्त्रों को छूकर देखा जिनका इस्तेमाल सीआरपीएफ के जवान प्रधानमंत्री की सुरक्षा, कश्मीर में दंगाइयों को तितर-बितर करने तथा देश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में करते हैं।





मशीन गन

पीएम की सुरक्षा में इस्तेमाल की जाने वाली मशीन गन

दीर्घा में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में काम आने वाली बेल्जियम में निर्मित मिनिमी नामक साढ़े आठ किलोग्राम वजन की लाइट मशीन गन प्रदर्शित की गई है। यह एक से चार किमी की दूरी तक मार कर सकती है। इसी तरह जम्मू-कश्मीर अथवा अन्य दंगा प्रभावित इलाकों में भीड़ को नियंत्रित करने वाले रबर बुलेट, गैस गन, 12 बोर की पैलेट गन, हैंड ग्रेनेड, मोर्टार आदि भी युवाओं तथा उम्रदराज लोगों के लिए कौतुहल पैदा करने वाले रहे।

पैलेट गन, गैस गन

कश्मीर और अन्य हिंसा प्रभावित इलाकों में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण

दीर्घा में सीआरपीएफ का इतिहास, उसी का अंग आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) तथा साक्षात कोबरा कमांडो को दर्शक बड़े चाव से देख रहे हैं और फोटो भी खिंचवा रहे हैं।

कोबरा कमांडो

कोबरा कमांडो और प्रयोग में लाए जाने वाली बंदूकें

इसी दीर्घा में एक और दीर्घा है- शूरवीर दीर्घा, इस दीर्घा में उन सभी सेनानियों के नाम व उससे जुड़ी दुर्लभ बातें हैं, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में अपना कर्तव्य निभाते हुए जान गंवा दी थी। साहस, जांबाजी भरी गाथा और सैन्य उपकरण आने वाले दिनों में दर्शकों को और आकर्षित करेंगे, इस बात की उम्मीद दर्शकों से हुई बातचीत से की जा सकती है।

Comments

Most Popular

To Top