ITBP

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस चीन सीमा पर हुई हाईटेक

स्नो-स्कूटर

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा पर किसी भी तरह के गतिरोध या टकराव से बचने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) को खास तरह की मशीनों से लैस किया जा रहा है। इसके तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में सभी ऊंचाई  (high-altitude) वाली सीमा चौकियों पर स्नो स्कूटर तैनात करने को मंजूरी दी है। ITBP के पचास वर्ष के इतिहास में पहली बार मशीनीकृत टुकड़ी और मशीनें तैनात करने का फैसला किया गया है। इस फैसले से अब ITBP ऊंचाई वाले इलाके में तेजी से अपना काम कर सकेगा।





हाल ही में गृह मंत्रालय ने ऊंचाई वाले इलाकों में ITBP को स्नो स्कूटर उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। मीडिया में चल रही रिपोर्ट के मुताबिक ITBP की मशीनीकृत टुकड़ी में 250 स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUVs), ऑल टेरेन व्हीकल (ATVs), स्नो स्कूटर्स (snow scooters), एक्सकेवेटर्स (excavators) और मध्यम स्तर के चारपहिया वाहन भी शामिल किए जाएंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सीमा की रक्षा में तैनात इस बल में मशीनीकृत टुकड़ी को होना जरूरी है क्योंकि युद्ध या संघर्ष के हालात में पहला हमला यही बल झेलता है और शांतिकाल में सीमा की रक्षा इसी बल पर है। वैसे इस तरह की कुछ मशीनें पाक सीमा पर देश की रक्षा करने वाली सीमा सुरक्षा बल (BSF) के पास हैं।

अधिकारी के मुताबिक कुछ समय पहले ITBP के लिए पूर्णकालिक मशीनीकृत टुकड़ी बनाने का प्रस्ताव ITBP मुख्यालय की तरफ से ही आया था। ITBP के महानिदेशक (DG) आर.के. पचनंदा ने इस बारे में अपनी प्रजेंटेशन भी दी थी। फैसले के बाद ITBP को ऊंचाई वाले इलाके के लिए 60 SUVs और 6 snow scooters उपलब्ध करा दिए गए हैं। अन्य वाहन और मशीनें भी आने वाले समय में मुहैया करा दी जाएंगी। गौरतलब है कि ITBP की 30 चौकियां 15 हजार तो 50 चौकियां 12 हजार फीट की ऊंचाई पर हैं। आईटीबीपी में लगभग 90,000 जवान हैं और इन पर 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा का जिम्मा है।

Comments

Most Popular

To Top