ITBP

तवांग में जवान अलर्ट मोड में, चीनी सैनिक नहीं दे सकते कोई चकमा- आईटीबीपी

ITBP के जवान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और पड़ोसी मुल्क चीन के बीच तनातनी बरकरार है। सुरक्षा बल बॉर्डर पर अलर्ट हैं। इसी दरम्यान भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश के संवेदनशील तवांग सेक्टर में उनके जवान एलएसी पर मुस्तैद हैं जिसे देखते हुए चीनी सैनिक इस क्षेत्र में घुसने की हिमाकत नहीं कर सकते हैं।





न्यूज एजेंसी एएनआई की टीम ने हाल ही में तवांग सेक्टर में फॉरवर्ड पोस्ट का जायजा लिया जहां से चीनी क्षेत्रों को देखा जा सकता है। बल के मुताबिक आईटीबीपी जवान तवांग सेक्टर में मुस्तैदी से तैनात हैं और यहां तेजी के साथ की तैनाती के लिए बुनियादी ढांचे का विकास किया गया है।

आईटीबीपी के 55 बटालियन कमांडर कमांडेंट आईबी झा ने बताया कि जब पूर्वी लद्दाख में हुई झड़प जैसी घटनाएं होती है तो हमें मुस्तैदी के साथ तैयार होना पड़ता है ताकि ऐसी अप्रत्याशित वारदात को होने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जैसा आप देख सकते हैं कि यहां काफी ठंड का वातावरण हैं जो हर चीज को जरूरत से ज्यादा कठिन बनाती है पर हमारे जवान हर हालात में सतर्क हैं और हर वक्त सीमा पर नजर जमाएं रहते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें यहां कोई चकमा नहीं दे सकता है। हमने अपने देश से वादा किया है कि हम इसकी हिफाजत करेंगे और हम अपना कर्तव्य निभा रहे हैं। सरहद की सुरक्षा के लिए हमने उच्च स्तर की तैयारी की हुई है।

कमांडेंट ने कहा कि हमारे सैनिकों ने लद्दाख सेक्टर में कड़ा संघर्ष किया और अपनी ताकत का लोहा मनवाया। यहां के जवान मुझे अक्सर बताते हैं कि लद्दाख में उनके समकक्षों ने चीनी सैनिकों को कड़ी चुनौती दी और वे यह भी चाहते हैं कि अगर हमारी जिम्मेदारी के क्षेत्र में ऐसा कोई मौका आता है तो वे उनसे बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top