ITBP

ITBP ने गुवाहाटी में पूर्वी कमान के लिए पहले अधिकारी को किया नियुक्त

आईटीबीपी पूर्वी कमान
फोटो सौजन्य- ट्वीटर

नई दिल्ली। चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) की रक्षा करने वाली भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने हाल ही में गुवाहाटी में बनाई गई नई पूर्वी कमान के लिए पहले अधिकारी की नियुक्ति की है। बता दें कि इस कमान की जिम्मेदारी सीमा पर बटालियन की तैनाती करना है। आईटीबीपी की ओर से  जारी आदेशानुसार मुख्यालय में तैनात अतिरिक्त महानिदेशक अमृत मोहन प्रसाद का तबादला कर उन्हें पूर्वी कमान में अतिरिक्त महानिदेशक के तौर पर तैनात किया है।





पूर्वी कमान अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम से लगती चीन सीमा, लखनऊ (पूर्वी) और लिकाबली, तेजपुर, डिब्रूगढ़, गंगटोक व अन्य सेक्टर कार्यालयों में बटालियन की तैनाती का काम देखती है। अलावा इसके यह कमान छत्तीसगढ़ में नक्सलरोधी ऑपरेशन में तैनात आईटीबीपी की बटालियन के प्रबंधन का काम देखती है।

सूत्रों के मुताबिक कमान को संचालित करने के लिए कुछ अधिकारियों व प्रशासनिक स्टाफ की पोस्टिंग की गई थी पर सीनियर ऑफिसरों की पोस्टिंग में देरी हो गई। जून में आईटीबीपी ने चंडीगढ़ स्थित पश्चिमी कमान के नेतृत्व के लिए महानिरीक्षक स्तर के ऑफिसर नियुक्त की थी। यह कमान लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल में एलएसी पर तैनात बटालियनों का नियंत्रण देखती है।

 

Comments

Most Popular

To Top