ITBP

ITBP की अपर्णा ने फतह की उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी देनाली

आईपीएस अपर्णा कुमार
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में  डीआईजी पद पर तैनात उत्तर प्रदेश काडर की आईपीएस महिला अधिकारी अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी फतह कर भारत का नाम दुनिया भर में रौशन कर इतिहास रचा है।





आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पाण्डेय के मुताबिक रिकॉर्ड वायस मैसेज में अपर्णा कुमार ने यह बताया है कि उन्होंने अपने गाइड सेबेस्टियन ब्राउन के साथ देनाली पर्वत शिखर पर आरोहण अंतत: तीसरे प्रयास में पूरा कर लिया है। इस आईपीएस अधिकारी ने सेवन समिट चैलेंज को भी पूरा कर लिया है।

बता दें कि अपर्णा कुमार इस अभियान के लिए 15 जून को रवाना हुईं थीं और अनुमान था कि यह अभियान 10 जुलाई तक पर्वत शिखर तक पहुंचेगा। लेकिन साफ मौसम और अधिकारी की दीर्घ इच्छा शक्ति व मजबूत मनोबल की बदौलत यह लक्ष्य समय से पहले पूरा हो गया।

प्रवक्ता के मुताबिक शून्य से 40 डिग्री नीचे के तापमान, लगातार 250 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती बर्फीली हवाओं और लगातार बिना आराम किए चलते रहने के अनुभव के बीच 20,310 फीट ऊंची चोटी पर राष्ट्र और आईटीबीपी के ध्वज लहराए।

अपर्णा कुमार 2002 बैच की उत्तर प्रदेश काडर की अधिकारी है। फिलहाल वह आईटीबीपी के उत्तरी फ्रंटियर के मुख्यालय में तैनात हैं।

Comments

Most Popular

To Top