ICG

स्पेशल रिपोर्ट: कोस्ट गार्ड को मिला चौथा पोत

फाइल फोटो

नई दिल्ली। गोवा शिपयार्ड में बना चौथा आफशोर पेट्रोल वेसेल ( OPV) लांच गुरुवार को लांच  किया गया। रक्षा सचिव अजय कुमार की पत्नी वीणा अजय कुमार ने  यह पोत लांच किया और इसका नाम इंडियन कोस्ट गार्ड शिप सार्थक रखा।





 गोवा शिपयार्ड  के यार्ड 1236 में लांच करने का यह समारोह वीडियो सम्मेलन के जरिये किया गया। इस मौके पर कोस्ट गार्ड के महानिदेशक के नटराजन औऱ गोवा शिपयार्ड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक और रक्षा सचिव अजय कुमार कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मौजूद थे। आफशोर पेट्रोल वेसेल के तहत यह चौथा पोत कोस्ट गार्ड को मिलने वाला है। इस पोत का डिजाइन और निर्माण स्वदेशी तकनीक से किया गया है। इससे मेक इन इंडिया मिशन को बढावा मिलेगा। इस पोत में नवीनतम नेवीगेशन और संचार उपकरण लगे हैं । 2350 टन विस्थापन क्षमता का यह पोत 105 मीटर लम्बा है। इसमें 91 सौ किलोवाट का डीजल इंजन लगा है। यह अधिकतम 26 समुद्री मील की गति से चल सकता है।

इस मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहाकि भारतीय कोस्ट गाई की बढती ताकत और भारतीय पोत निर्माण उद्योग की क्षमता को देखकर भरोसा पैदा होता है।  वक्त पर इस पोत को बना कर सौपने के लिये उन्होंने गोवा शिपयार्ड की सराहना की।

Comments

Most Popular

To Top