ICG

स्पेशल रिपोर्ट: कोस्ट गार्ड ने पाक नागरिक को बीच समंदर से निकाला

भारतीय तटरक्षक दल ने पाक नागरिक बचाया

नई दिल्ली। ‘वयम रक्षामः’ की अपनी अवधारणा के अनुरूप भारतीय कोस्ट गार्ड ने सोमवार को  एक व्यापारिक पोत के चालक दल के बीमार मास्टर और पाक नागरिक को सुरक्षित निकाल लिया। पाकिस्तानी नागरिक को दिल का सदमा पहुंचा था और वह बिस्तर पर पड़ा था।





पाकिस्तानी नागरिक को  चिकित्सा राहत देने के लिये भारतीय कोस्ट गार्ड ने अपनी त्वरित कार्रवाई की। पाकिस्तानी नागरिक  हसन बदर व्यापारिक पोत  एम वी हैकल के चालक दल का मास्टर था। उसी पोत के नजदीक विचरण कर रहा भारतीय कोस्ट गार्ड आईसीजी रशमानी अपनी  रुटीन गश्ती पर था कि उसे  व्यापारिक पोत की मदद के लिये तुरंत पहुंचने का संदेश मिला। कोस्ट गार्ड का पोत ओडिशा  के गोपालपुर की ओर जा रहा था।

 व्यापारिक पोत पर 09  पाकिस्तानी, 18 भारतीय और एक एक म्यांमार और रूस के नागरिक  सवार थे।  इस पोत  के पाकिस्तानी मास्टर को आपात मेडिकल राहत औऱ चिकित्सा मदद पहुंचाने के लिये कोस्ट गार्ड के पोत को जैसे ही सूचना मिली, उसने अपना रास्ता बदला और  व्यापारिक पोत पर अपना चिकित्सा दल भेजकर उसे सुरक्षित अपने पोत पर लाया।

बाद में पाकिस्तानी मरीज को चेन्नई के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी हालत ठीक बताई जाती है।  गौरतलब है कि भारतीय विशेष आर्थिक क्षेत्र में  बचाव व राहत के लिये भारतीय कोस्ट गार्ड मुख्य एजेंसी है।

Comments

Most Popular

To Top