ICG

Special Report: कोस्ट गार्ड ने पकड़ा 1,000 करोड़ का पाक मादक द्रव्य

कोस्ट गार्ड ने पकड़ा तस्करी जहाज

नई दिल्ली। भारतीय तटरक्षक बल ने श्रीलंका के एक पोत से पाकिस्तान द्वारा भेजे जा रहे एक हजार करोड़ के मादक पदार्थ और अन्य प्रतिबंधित वस्तुएं बरामद की हैं। तटरक्षक बल को यह कामयाबी तब मिली जब उसने श्रीलंका के पोत को तामिल नाडु के समुद्री इलाके में भारतीय तट पर पहुंचने की गुप्त रिपोर्ट मिली। तटरक्षक बल ने तुरंत अपने 05 पोत भेजे और श्रीलंकाई पोत को दबोच लिया।





इस अभियान में तटरक्षक बल ने अपने दो टोही विमानों को भी तैनात किया ताकि विभिन्न पोतों के बीच बेहतर तालमेल बन सके। गहन खोज के बाद श्रीलंका के पोतको थुथुकुडी के दक्षिण में 24 नवम्बर को देखा गया। इसके बाद भारतीय तटरक्षक बल के पोत वैभव के कमांडर ने श्रीलंकाई पोत को कन्याकुमारी से 10 किलोमीटर दूर रोका और उसके निरीक्षण के लिये उस पोत पर अपने सहयोगियों को भेजा।

पोत के निरीक्षण के दौरान मादक पदार्थ हेरोइन के 99 पैकेट, सिंथेटिक दवाओं के 20 बक्से, नौ मिमी. की पांच पिस्तौलें और एक थुरैया सेटेलाइट फोन बरामद किया। मादक दवाओं को नौका मेंकाफी भीतर छुपा कर रखा गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन सब की कीमत एक हजार करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है।

श्रीलंकाई पोत के कर्मियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि सभी प्रतिबंधित सामग्री को कराची से भेजी गई एक पाकिस्तानी नौका ने बीच सागर में हस्तांतरिक किया था। यह सभी प्रतिबंधित माल पश्चिमी देशों और आस्ट्रेलिया को भेजा जाना था। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तुतीकोरिन में श्रीलंकाई पोत पर सवार नाविकों से गहन पूछताछ की जा रही है।

Comments

Most Popular

To Top