CRPF

नक्सल विरोधी अभियानों में तैनात जवानों के लिए पहली एयर एंबुलेंस को मंजूरी

एयर एंबुलेंस
फाइल फोटो

नई दिल्ली। नक्सल विरोधी अभियानों के लिए तैनात सुरक्षाबल और ऊंचाई वाले स्थानों पर सीमा चौकियों की निगरानी में तैनात जवानों के लिए अपनी तरह की पहली एयर एबुलेंस सेवा को मंजूरी दी गई है।





केंद्रीय गृह मंत्रालय के हाल ही में जारी आदेश में कहा गया है कि सीमा सुरक्षाबल के एमआई- 17 हेलिकॉप्टर पर एयर एंबुलेंस होगी और इसे झारखंड की राजधानी रांची में तैनात रखा जाएगा। एक अधिकारी के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को समर्पित इस एयर एंबुलेंस सेवा में चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे। स्टैबिलाइजर और ऑक्सीजन सिलिंडर जैसे चिकित्सा उपकरणों को भी इस हेलिकॉप्टर में लगाया जाएगा।

बता दें कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल(BSF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सशस्त्र सीमा बल (SSB) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) शामिल हैं।

अधिकारी के मुताबिक इस सुविधा से नक्सली ऑपरेशनों में घायल हुए जवानों को तुरंत चिकित्सा सहायता प्रदान करने और उनके रक्तस्राव रोकने में महत्वपूर्ण रूप से समय की बचत होगी और बेशकीमती जिंदगियां बचाई जा सकेंगी।

Comments

Most Popular

To Top