CRPF

100 दिन अपने परिवार के साथ रह सकेंगे CRPF के जवान- अमित शाह

गृह मंत्री अमित ने किया शिलान्यास

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि केंद्रीय सुरक्षा बलों के सभी जवान वर्ष में कम से कम 100 दिन अपने परिवार के साथ बिता सकें। अमित शाह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के नए हेडक्वॉर्टर का शिलान्यास करने पहुंचे थे।





उन्होने सीआरपीएफ को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र को जवानों के परिजनों की फिक्र है और वह उनकी देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। शाह ने यह भी कहा कि अर्धसैनिक बल के जवानों के परिजनों को स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा दी जाएगी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 03 लाख से ज्यादा जवान हैं और यह बल देश के भीतर उपद्रवियों और नक्सल विरोधी अभियानों का मुख्य आधार रहा है।

CRPF का नया मुख्यालय लोधी रोड पर 277 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 2.23 एकड़ भूमि पर बनेगा। यह सीबीआई मुख्यालय के नजदीक है। सीआरपीएफ का मौजूदा मुख्यालय लोधी रोड पर केंद्र सरकारी कार्यालय परिसर में ब्लॉक नंबर- 1 में है पर जगह कम होने की वजह से इसके की दफ्तर दूसरी जगहों पर स्थित हैं।

गौरतलब है कि नया मुख्यालय 12 मंजिला होगा, जिसमें सभागार, सम्मेलन कक्ष, अधीनस्थ कर्मचारियों के लिए बैरक, कैंटीन, अतिथि गृह, किचेन और भोजन कक्ष और 500 से अधिक कारों और 15 बसों के लिए पार्किंग की सुविधा होगी।

 

Comments

Most Popular

To Top