CRPF

घाटी में आतंकियों पर नकेल के लिए नए सिरे से योजना तैयार

कश्मीर में सीआरपीएफ
फाइल फोटो

जम्मू। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) दक्षिणी कश्मीर में आतंकियों की कमर तोड़ने के लिए मजबूत रणनीति बना रहा है। सुरक्षा बल दक्षिणी कश्मीर के कई इलाकों में अपने स्थायी कैंप बनाना चाहता है। वहीं कई अन्य इलाकों में भी अपने अस्थायी शिविरों के जरिए आतंकियों पर दबाव बनाने की योजना बनाई गई है। एक ऑफिसर के मुताबिक दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के मुख्य गढ़ में घुसकर सुरक्षाबल अपना दबदबा स्थापित कर रहे हैं। अलावा इसके पूरे घाटी के लिए सुरक्षा बल ने आतंकरोधी रणनीति नए सिरे से तैयार की है।





सूत्रों के अनुसार घाटी में 20 स्थानों की सूची प्रदान की गई है, जहां प्रस्तावित बटालियन कैंप स्थापित किए जाने हैं। जम्मू के कुछ इलाकों में कैंप स्थापित करने का प्रस्ताव है। पुलवामा और शोपियां, श्रीनगर, बडगाम, गांदरबल, बांदीपोरा, बारामूला, कुपवाड़ा, कुलगाम में कई स्थानों पर बटालियन कैंप स्थापित करने का प्रस्ताव है।

सूत्रों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के अधिकतक इलाकों में सुरक्षाबल, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना मिलकर आतंकियों की कमर तोड़ने में सफल हुए हैं। पर दक्षिण कश्मीर के कई इलाके ऐसे हैं जहां अभी भी आतंकियों की शरण मिल रही है।

सीआरपीएफ चाहती है कि घाटी में बहुत लंबे वक्त तक तैनाती को देखते हुए बटालियन कैंप साइट की आवश्यकता है। बटालियन के लिए पर्याप्त आधारभूत ढांचे की जरूरत भी बताई गई है। सूत्रों का कहना है कि प्रस्तावित बटालियन कैंप न केवल सीआरपीएफ जवानों के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा बनाने के लिए है, बल्कि उनका मनोबल बनाए रखने में भी मदद करेगा। यहां पर्याप्त आधारभूत ढांचे की मौजूदगी में सीमित समय के साथ परिवार को भी रखा जा सकता है।

गौरतलब है कि आतंकी लगातार जम्मू-कश्मीर में अपनी रणनीति बदल रहे हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top