CISF

आतंकी हमले की चुनौती के मद्देनजर CISF का स्पेशल दस्ता तैयार

सीआईएस-कांस्टेबल्स

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में कोई आतंकी वारदात भले ही न हुई हो पर सुरक्षा एजेंसियों को इससे जुड़े इनपुट अक्सर मिलते रहते हैं। जिसे देखते हुए मेट्रो की सुरक्षा में लगे CISF के जवानों को आतंकियों को काबू में करने के मद्देनजर विशेष ट्रेनिंग दिया गया है।





हैदराबाद स्थित नेशनल इंडस्ट्रियल सेक्यूरिटी अकादमी में जवानों के लिए दो हफ्ते का विशेष प्रशिक्षण कोर्स बनाया गया था। सीआईएसएफ का आतंक विरोधी दस्ता न सिर्फ आतंकियों को चंद मिनट में धूल चटा देगा बल्कि घातक विस्फोट को भी समय से पहले निष्क्रिय करने में सक्षम होगा। दिल्ली में मेट्रो का संचालन भूमिगत व भूमि पर होने के साथ ही ट्रैक पर भी होता है, साथ ही 160 स्टेशनों की सुरक्षा अधिक जरूरी है। CISF के सीनियर ऑफिसर के मुताबिक वैसे तो मेट्रो में तैनात जवानों को सभी परिस्थितियों के लिए तैयार किया जाता है, लेकिन आतंकी हमले की चुनौती के मद्देनजर उनके विशेष प्रशिक्षण की जरूरत महसूस की जा रही है।

हैदराबाद स्थित नेशनल इंडस्ट्रियल सेक्यूरिटी अकादमी में पहले बैच में 40 जवानों को दो हफ्ते की खास ट्रेनिंग दी गई है। फिलहाल क्यूआरटी टीम में करीब 300 जवान तैनात हैं। सीनियर अधिकारियों का दावा है कि मेट्रो में तैनात ऐसा प्रशिक्षण पाने वाली यह पहली फोर्स है।

 

Comments

Most Popular

To Top