BSF

राकेश अस्थाना ने संभाला BSF महानिदेशक का कार्यभार

राकेश आस्थाना
फाइल फोटो

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का महानिदेशक नियुक्त किया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राकेश अस्थाना को बीएसएफ के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। बता दें कि अस्थाना अभी नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक का पद संभाल रहे थे। अस्थाना नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।





कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को बीएसएफ का महानिदेशक और सीनियर आईपीएस अधिकारी वीएस के कौमुदी को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया है।

उल्लेखनीय है कि अस्थाना का नाम सीबीआई बनाम सीबीआई मामले से सुर्खियों में आया था। इस मामले में इसी वर्ष कोर्ट ने जांच एजेंसी की उस रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है जिसमें उसने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना और डिप्टी पुलिस सुपरिटेंडेंट देवेंद्र कुमार को क्लिन चिट दी थी।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि उन्हें पद से जुड़ने की तिथि से लेकर 31 जुलाई, 2021 तक बीएसएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। अस्थाना 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

आंध्र प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी कौमुदी वर्तमान में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। आदेश में कहा गया है कि उन्हें 30 नवंबर, 2022 तक गृह मंत्रालय का विशेष सचिव नियुक्त किया गया है।

बता दें कि राकेश अस्थाना झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले हैं। उनका जन्म 1961 में रांची में हुआ था।

 

 

 

 

Comments

Most Popular

To Top