BSF

BSF: शहीदों के सम्मान में दौड़े हर उम्र और हर वर्ग के लोग

हाफ-मैराथन

नई दिल्ली। शहीदों की याद में देश के अलग-अलग हिस्सों में रविवार को आयोजित हाफ मैराथन में हर उम्र और हर वर्ग के लोग उत्साह के साथ दौड़े। मैराथन का आयोजन सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने किया था। भारतीय पुरुष वर्ग में कालिदास हिरावे पहले स्थान (समय एक घंटा तीन मिनट 27 सेकंड) पर रहे। भारतीय महिला वर्ग में एल. सूर्या ने पहला स्थान (एक घंटा 15 मिनट 3 सेकंड) हासिल किया। इंटरनेशनल वर्ग में महिला और पुरुष दोनों ही वर्गों में केन्या के खिलाड़ी अव्वल रहे। महिला वर्ग में पसकालिया चेचपकोजाई और पुरुष वर्ग में सिमोन किराई ने अपने प्रतिद्वंद्विंयों को आसानी से पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया।





नई दिल्ली में आयोजित मैराथन में 48 सौ से ज्यादा लोगों ने भाग लिया। केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मन्त्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं सूचना तथा प्रसारण राज्य मन्त्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने बीएसएफ अर्ध मैराथन 2017 को झण्डी दिखाई।

इस मैराथन में दिल्ली के निवासियों एवं प्रतिभागियों का अभूतपूर्व उत्साह दिखा जिन्होंने एक विशेष ध्येय के लिए दौड़ने में रूचि दिखाई। इस दौड़ के लिए 4865 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया। इसके अतिरिक्त, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) प्रहरी परिवार ने बड़ी संख्या में इसमें भाग लिया। श्री राठौर ने सीमा सुरक्षा बल के शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की तथा अर्ध मैराथन को झण्डी दिखाई।

केन्द्रीय गृह राज्य मन्त्री श्री किरेन रिजिजू ने 05 किलोमीटर दौड़ के दूसरे खण्ड को झण्डी दिखाई। श्री रिजिजू ने भी बीएसएफ के महानिदेशक के.के.शर्मा एवं बीडब्ल्यूडबल्यूए के सदस्यों समेत सीमा बल के अन्य सदस्यों के साथ शहीदों के लिए दौड़ में हिस्सा लिया।

बीएसएफ अर्ध मैराथन को भारतीय एथलेटिक्स की गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर पद्मश्री सुश्री पी.टी. ऊषा, ओलम्पिक में पदक हासिल कर चुके निशानेबाज पद्मभूषण श्री अभिनव बिन्द्रा, अर्जुन पुरस्कार विजेता गोल्फर श्री अमित लूथरा एवं फिल्म अभिनेत्री सुश्री स्वरा भास्कर का समर्थन प्राप्त था और इस अवसर पर ये सभी उपस्थित थे।

बीएसएफ हाफ मैराथन को श्री विराट कोहली, मोहम्मद शमी एवं युसुफ पठान का भी समर्थन प्राप्त था जिन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के द्वारा इस ध्येय को समर्थन दिया। श्री अक्षय कुमार ने भी शहीदों के लिए बीएसएफ अर्ध मैराथन 2017 को समर्थन दिया है। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास एवं जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्य मन्त्री डा. सत्यपाल सिंह एवं विख्यात शास्त्रीय नृत्यांगना सुश्री सोनल मान सिंह भी विजेताओं को पुरस्कार दिए जाने के अवसर पर उपस्थित थीं।

समारोह में शहीदों के परिवारों को भी सम्मानित किया गया। सभी पदक एवं पुरस्कार सीमा सुरक्षा बल के शहीदों को समर्पित थे। सभी प्रतिभागियों को पदक एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए।

Comments

Most Popular

To Top