BSF

सीमा सुरक्षा बल ने मनाया छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल ने “YOGA AT HOME – YOGA WITH FAMILY” की थीम के अनुरूप 21 जून को छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप के बीच, सभी बल स्थापनाओं के अंतर्गत तैनात प्रहरी, योग साधना में लीन रहे। जवानों ने सीमाओं से संबंधित चुनौतियों का सामना करते हुए सीमावर्ती लोगों को योग के प्रति जागरूक किया। सीमा चौकी स्तर तक तैनात प्रहरियों ने सोशल डिस्टेंसिंग व सभी सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।





बल योग के माध्यम से शारीरिक स्वच्छता व तनावमुक्त जीवन जीने का संदेश देता है।  हालांकि कोविड-19 महामारी ने हमारी गतिशीलता को कम कर दिया है, परंतु यह कभी भी हमारी भावनाओं और उत्साह को कम नहीं कर सकता है।

 इस दिन बल की विभिन्न स्थापनाओं के अंतर्गत तैनात जवानों व उनके परिजनों ने इस छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में उत्साहपूर्वक भाग लिया। सीमा सुरक्षा बल में योग को एक अभ्यास के रूप में जबरदस्त स्वीकृति मिली है, जो जवानों की मानसिक और शारीरिक फिटनेस को दुरुस्त रखता है।

सीमा सुरक्षा बल के पास आज अनेक प्रतिष्ठित संस्थानों से प्रशिक्षित पांच हजार से अधिक योग प्रशिक्षक हैं, जिन्होंने बल के अन्य जवानों को भी योग विद्या में पूर्णतः पारंगत कर दिया है।

 वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल में अधिकाधिक संख्या में प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक हैं। जिससे बल में प्रत्येक इकाई स्तर तक योग प्रशिक्षक की तैनाती सुनिश्चित की गई है। सीमा सुरक्षा बल योग टीम अखिल भारतीय पुलिस योग चैंपियनशिप की दो बार विजेता भी रही है।

Comments

Most Popular

To Top