Forces

बोफोर्स मामला फिर से खुल सकता है, सीबीआई ने दिए संकेत

बोफोर्स-तोप

नई दिल्ली। बोफोर्स तोप को लेकर एक बार फिर राजनीति गरमाने के आसार बढ़ गए हैं। दरअसल सीबीआई ने शुक्रवार को संसदीय समिति से कहा है कि राजनीतिक रूप से संवेदनशील माने जाने वाले 64 करोड़ रुपये के बोफोर्स केस को दोबारा खोला जा सकता है।





पिछले महीने इस संसदीय समिति में से अधिकांश का मानना था कि सीबीआई मामले की जांच फिर से शुरू करे और इसे सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेश करे। बता दें कि बोफोर्स मामले को लेकर बीजेपी सदस्य और वकील अजय अग्रवाल ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की थी। अग्रवाल ने इस मामले मे स्पेशल लीव पेटीशन पर जल्द सुनवाई की मांग की थी, यह मामला सितंबर 2005 से लंबित है। उल्लेखनीय है कि बोफोर्स मामले में आरोपियों को दिल्ली हाईकोर्ट ने मई 2005 में बरी कर दिया गया था।

साल 1987 में बोफोर्स केस सामने आया था। अप्रैल 1987 में स्वीडिश रेडियो ने दावा किया था स्वीडिश आर्म्स मैन्यूफैक्चरर एबी बोफोर्स ने भारतीय नेताओं और रक्षाकर्मियों को घूस दी। सीबीआई ने जनवरी 1990 में मार्टिन अर्बो (एबी बोफोर्स के तत्कालीन प्रेजिडेंट) के खिलाफ FIR दर्ज की। इसमें इसमें उनपर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी संबंधी कई धाराएं लगाई गईं।

बोफोर्स दलाली मामले की जल्द सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक आवेदन दायर किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top