Others

कॉलेज में सिखाए जाएंगे आतंकी घटनाओं से निपटने के गुर

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में स्टूडेंट्स को अब आतंकी हमले जैसी परिस्थितियों से निपटने के गुर भी सिखाए जाएंगे। कॉलेजों में शुरू होने वाले इस पाठ्यक्रम में बम द्वारा हमले की धमकी जैसे विषय भी शामिल होंगे। पाठ्यक्रम में फिलहाल देश के कुछ विश्वविद्यालयों में आपदा प्रबंधन के तहत सिर्फ प्राकृतिक आपदाओं या आग जैसी दुर्घटना से बचाव के तरीकों की ही जानकारी दी जाती है लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए अब इस पाठ्यक्रम की भी जरुरत महसूस होने लगी है।





यूजीसी द्वारा देश भर के विश्वविद्यालयों को जारी निर्देश में कहा है कि आपदा प्रबंधन के तहत छात्रों को आतंकवाद से निपटने संबंधी विषयों को पाठ्यक्रम में भी अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाए। यूजीसी ने जिन विषयों पर प्रमुखता से केन्द्रित किया है, उनमें आतंकी घटनाएं, बम हमले की धमकी, किसी परिसर में अचानक गोलाबारी आदि को मुख्य रूप से शामिल किया है। यूजीसी के सचिव पीके ठाकुर ने यह निर्देश जारी कर विश्वविद्यालयों से इनके अमल की भी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है।

इसके अतिरिक्त यूजीसी ने कुछ अन्य विषयों की तरफ विश्वविद्यालयों को ध्यान खींचा है, उनमें छात्रों को परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु होने या वित्तीय संकट जैसी स्थितियों के निपटने के तरीकों की जानकारी देने की बात कही गई है।

Comments

Most Popular

To Top