Others

देश के शहीद-सेनानियों के स्मारकों से रूबरू होंगे छात्र

जनरल बिपिन रावत

नई दिल्ली। देशभर के IIT और केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों को बहुत जल्द उनके कैंपस आने वाले हैं रॉक बैंड्स के देशभक्ति से भरे गीत संगीत पर झूमने का मौका मिलेगा। मानव संसाधन मंत्रालय ने इन संस्थानों से म्यूजिक बैंड्स की मेजबानी करने को कहा है जो वहां देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों से कहा था कि वह छात्रों को सेनानियों के स्मारकों पर और शहीदों के घरों पर ले जाएं।





‘यह इंडिया का टाइम है’ नाम के कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर सरकार ने कुछ खास बैंड निर्धारित किए हैं जो देशभर के कैंपस में जाकर देशभक्तिपूर्ण प्रोग्राम प्रस्तुत करेंगे। यह प्रोग्राम खासकर बॉलीवुड के गानों पर होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘एक निजी मनोरंजन संस्था को यह काम दिया गया है जिसने एक दर्जन के करीब रॉक बैंड की पहचान की है। यह कार्यक्रम अगले महीने कई संस्थानों में प्रस्तुत किए जाने की योजना है। यह कार्यक्रम भारत की स्वतंत्रता के 70 साल और भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाएंगे।

स्कूलों और विश्वविद्यालयों ने एक शपथ ग्रहण समारोह का भी आयोजन किया जिसमें शिक्षकों, छात्रों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने देश को टेरर फ्री, जातिमुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, अस्वच्छता मुक्त और गरीबीमुक्त समाज बनाने का प्रतिज्ञा ली थी।ii

Comments

Most Popular

To Top