Sports

कबड्डी के कोर्ट पर धूम मचा रहे हैं ये पुलिस ऑफिसर्स

सोनू नरवाल और अनूप कुमार

चंडीगढ़। देश में इन दिनों कबड्डी की धूम है। ग्रामीण भारत के ऐसे दर्जनों खिलाड़ी हैं जो या तो सेना से ताल्लुक रखते हैं या पुलिस से। आज हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो पुलिस अफसर होने के साथ-साथ बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं।





अनूप कुमार, हरियाणा पुलिस

अनूप कुमार, हरियाणा पुलिस

कैप्टन कूल नाम से विख्यात अनूप कुमार हरियाणा पुलिस में अफसर हैं। प्रो कबड्डी लीग में वह यू मुंबा के कप्तान हैं। उनके नाम ढेरों उपलब्धियां हैं। वह भारतीय टीम के भी कप्तान हैं। एशियाई खेल, दक्षिण एशियाई खेल से लेकर विश्वकप तक तमाम खिताब उनके नाम पर दर्ज हैं। प्रो कबड्डी लीग में भी वे अपनी टीम को खिताब दिला चुके हैं। अनूप के पिता रणसिंह यादव भी कबड्डी खिलाड़ी रहे हैं। उनके पिता भारतीय सेना में सुबेदार थे। अनूप कुमार देश के सर्वश्रेष्ठ रेडर्स में से एक हैं। विपक्षी खिलाड़ियों की व्यूह रचना के बीच से बोनस अंक किस तरह हासिल करना है, अनूप से बेहतर शायद ही कोई जानता हो। मैच को कब, किस मौके पर पलटना है, अनूप को इसमें महारथ है। वे इस खेल के सर्वश्रेष्ठ रणनीतिकार माने जाते हैं।

अजय ठाकुर, हिमाचल प्रदेश पुलिस

अजय ठाकुर

अजय ठाकुर हिमाचल प्रदेश पुलिस में अफसर हैं। लंबे कद के अजय ठाकुर की गिनती देश के शीर्ष रेडर्स में होती है। प्रो कबड्डी के पहले ही संस्करण में उनके नाम का डंका गूंजने लगा लेकिन तीसरे और चौथे संस्करण में उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा। पर, विश्वकप में उन्होंने दिखाया कि वे किस स्तर के खिलाड़ी हैं। भारत को खिताब जिताने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टूर्नामेंट के वे सर्वश्रेष्ठ रेडर आंके गये। प्रो कबड्डी में बेंगलुरू बुल्स और पुनेरी पल्टन के लिए खेल चुके अजय ठाकुर इस बार तमिल थलाइवाज के लिए खेल रहे हैं।

बाजीराव होडगे, महाराष्ट्र पुलिस

बाजी राव

महाराष्ट्र पुलिस का के इस खिलाड़ी ने प्रो कबड्डी में प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को टैकल कर खूब नाम कमाया है। बड़े से बड़ा रेडर भी बाजीराव का सामना करने से कतराता है। बंगाल वारियर्स के लिए खेल चुका यह डिफेंडर इस बार दिल्ली दबंग टीम का हिस्सा है।

महेन्द्र राजपूत, महाराष्ट्र पुलिस

महेंद्र-राजदूत

महेन्द्र राजपूत प्रो कबड्डी के सीजन पांच में गुजरात फॉर्च्युन जायंट्स का हिस्सा हैं। महाराष्ट्र पुलिस के इस खिलाड़ी ने बंगाल वारियर्स के लिए खेलकर प्रो कबड्डी में अपनी पहचान बनाई। लंबे कद के इस खिलाड़ी की गिनती अब प्रो कबड्डी के श्रेष्ठ रेडर्स में होने लगी है।

सोनू नरवाल, हरियाणा पुलिस

सोनू नरवाल

सोनू नरवाल वर्ष 2010 के एशियाई गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के हिस्सा थे। लंबा कद होने की वजह से उन्होंने रेडर के रूप में प्रो कबड्डी लीग में जयपुर पिंक पैंथर्स के लिए शानदार खेल दिखाया। इस वर्ष वे हरियाणा स्टीलर्स से जुड़े हैं, लेकिन अनफिट होने की वजह से कोर्ट पर उनकी मौजदूगी नहीं दिख रही है।

Comments

Most Popular

To Top