ITBP

लद्दाख में ITBP ने किया फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन

लद्दाख में फुटबॉल

लेह। लद्दाख के लोगों में फुटबॉल को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने यहां पहली बार 11 दिवसीय (20 से 30 अक्टूबर) फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया। समापन के अवसर पर कोआपरेटिव एवं लद्दाख मामलों (जम्मू-कश्मीर) के मंत्री छिरिंग दार्जे ने कहा कि ऐसे ऐतिहासिक टूर्नामेंट का आयोजन करने और लद्दाख क्षेत्र के नव-युवकों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आईटीबीपी धन्यवाद की पात्र है।





हाई एल्टीट्यूड फुटबॉल कप- 2017 में लद्दाख क्षेत्र की 40 टीमों ने भाग लिया। उद्घाटन मैच युनाइटेड लद्दाख और ब्लैक याक के बीच खेला गया, जो ड्रा रहा। टूर्नामेंट का अंतिम मैच ओअसिस क्लब तथा महाबोधि के मध्य मुख्य अतिथि की उपस्थिति में खेला गया। जिसमें ओअसिस क्लब ने 3-1 से महाबोधि फुटबॉल क्लब को हराया।

लद्दाख में फुटबॉल

लद्दाख में फुटबॉल

गौरतलब है कि भारत में आयोजित यह फुटबॉल टूर्नामेंट संसार के सबसे ऊंचे स्थानों पर खेले गए फुटबॉल टूर्नामेंट में से एक है। इस टूर्नामेंट में खेले जाने वाले मैंचों का फुटबॉल ग्राउंड करीब 11,000 से 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मौके पर आईटीबीपी के क्षेत्रीय मुख्यालय (लद्दाख) के जयपाल यादव, प्रमुख उप महानिरीक्षक संजय कोठारी (सेनानी, 5वीं वाहिनी), टासी नामग्याल (सेनानी- 7वीं वाहिनी), दीपक पाण्डेय (सेक्टर कमांडेंट स्टाफ) तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

लद्दाख में फुटबॉल

फुटबॉल टूर्नामेंट में विनर टीम को मिला चेक

टूर्नामेंट का आयोजन हाई अल्टीट्यूड क्षेत्रों- नुबरा, मोबरांग, चुसुल, खलसे और लेह आदि क्षेत्र टीमों के बीच किया गया। खास बात यह है कि जहां आम आदमी को सांस लेना भी मुश्किल होता है वहां खिलाड़ियों ने तेज और जुझारू मैच खेला। विजेता टीम ओअसिस फुटबॉल क्लब  को 25,000 रुपये तथा रनर अप टीम को 20,000 रुपये को नकद पुरस्कार तथा द्वितीय और तृतीय रनअप टीमों को क्रमश: 8,000 और 7,000 रुपये का नकद इनाम दिया गया। विजेता और उप-विजेता टीमों को भारत का दौरा भी कराया जाएगा। इस खेल का आयोजन लद्दाख में पहली बार किया गया।

Comments

Most Popular

To Top