Others

स्पेशल रिपोर्ट: शिखर बैठक में मजबूत करेंगे सामरिक साझेदारी भारत-यूरोपीय संघ

भारत और यूरोपीय संघ

नई दिल्ली। भारत और 27 देशों के यूरोपीय संघ के बीच अगली शिखर बैठक 15 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये होगी। यहां यूरोपीय संघ के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस शिखर बैठक में यूरोपीय संघ की अगुवाई यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल करेंगे जब कि भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसमें भाग लेंगे।





कोरोना महामारी की वजह से .यह दूसरा अवसर है जब भारत ने किसी देश के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिये शिखर बैठक की है। पिछले महीने आस्ट्रेलिया और भारत की शिखर बैठक वीडियो पर आयोजित की गई थी।

सम्मेलन के दौरान कोविड- 19 महामारी से निबटने के लिये वैश्विक सहयोग और एकजुटता पर मुख्य जोर दिया जाएगा ताकि जनजीवन को बचाया जा सके और महामारी की वजह से सामाजिक आर्थिक प्रभावों को कम किया जा सके। शिखर बैठक के दौरान कोरोना महामारी से निबटने के लिये आवश्यक क्षमता को मजबूत किया जा सके।

शिखर बैठक में बहुपक्षवाद को प्रभावी तरीके से व्यवहार में लाने और नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को लागू करने पर चर्चा की जाएगी जिसके मूल में होगा संयुक्त राष्ट्र और विश्व व्यापार संगठन। शिखर बैठक के दौरान वैश्विक और क्षेत्रीय मसलों पर भी विचारों का आदान प्रदान किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि भारत और यूरोपीय संघ के बीच सामरिक साझेदारी को मजबूत करने के लिये शिखर बैठक एक अहम मौका प्रदान करेगा। यह साझेदारी जनतांत्रिक मूल्यों और मानवाधिकारों के आदर पर आधारित है।

Comments

Most Popular

To Top