Others

खास रिपोर्ट: आम नागरिकों को सेना में 3 साल के लिये भर्ती होने का मौका

भारतीय जवान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय थलसेना एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है जिसके तहत आम नागरिकों को सेना में तीन साल के लिये काम करने का मौका मिलेगा। इस योजना का नाम  ‘टूर आफ ड्यूटी’  रखा गया  है। गौरतलब है कि अब तक प्रादेशिक सेना में ही आम नागरिकों को साल में दो महीने के लिये काम करने का मौका मिलता है।





भारतीय थलसेना के प्रवक्ता ने इन रिपोर्टों की पुष्टि की है कि उक्त आशय के प्रस्ताव पर  विचार किया जा रहा है।  थलसेना के एक अधिकारी के मुताबिक  यह पस्ताव लागू हुआ तो  देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को थलसेना अपनी सेवा में आकर्षित कर सकेगी।

गौरतलब है कि थलसेना में स्थायी कमीशन के अलावा दस साल की अल्पावधि की सेवा शार्ट सर्विस कमीशन के जरिये देने का मौका युवकों को मिलता है।  सूत्रों न कहा कि शार्ट सर्विस कमीशन को युवकों के लिये और अधिक आकर्षक बनाने के प्रस्ताव पर भी  विचार किया जा रहा है।  गौरतलब है कि भारतीय थलसेना पिछले कुछ सालों से अफसरों की कमी की समस्या से जूझ रही है।  थलसेना चाहती है कि उक्त दोनों प्रस्तावों को लागू कर अफसरों की कमी की समस्या दूर करे।  गौरतलब है कि शार्ट सर्विस कमीशन शुरु में पांच साल से शुरु हुआ था जिसे अब बढाकर दस साल के लिये कर दिया गया है।

 

Comments

Most Popular

To Top