Others

स्पेशल रिपोर्ट: नेशनल कैडेट कोर का 72वां स्थापना दिवस, कोरोना काल के योद्धा

रक्षा सचिव अजय कुमार

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन नेशनल कैडेट कोर (NCC) ने शनिवार को अपना 72वां स्थापना दिवस मनाया। स्थापना दिवस के मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर देश के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने भी रक्षा सचिव के साथ अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये।





इस मौके पर रक्षा सचिव ने कहा कि एनसीसी योगदान कार्यक्रम के तहत एनसीसी के कैडेटों ने कोरोना योद्धा के तौर पर कोरोना महामारी से लड़ने के लिये आम लोगों में चेतना फैलाने का काम किया। एनसीसी के एसोसियेट अफसरों और कैडेटों ने एक भारत श्रेष्ठ भारत, आत्मनिर्भर भारत, मेगा पाल्यूशन पखवाड़ा आदि के जरिये कैडेटों ने सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों जैसे डिजिटल साक्षरता , अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, वृक्षारोपण और टीकाकरण जैसे कार्यक्रमों के बारे में आम जनता को जानकारी दी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को तटीय और सीमांत इलाकों में एनसीसी के विस्तार की एक योजना घोषित की थी। इसके अनुरुप एनसीसी की तीनों शाखाओं थलसेना, वायुसेना और नौसेना में एक लाख से अधिक कैडेटों को भर्ती करने के लिये एक योजना सरकार ने तैयार की है।

अपने श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि सीमांत और तटीय इलाकों में एनसीसी के विस्तार से युवाओं को सेनाओं में भर्ती करने की प्रेरणा मिलेगी। देश एनसीसी से अपेक्षा करता है कि वह युवाओं में भाईचारा, अनुशासन, राष्ट्रीय एकता और निस्वार्थ सेवा के लिये प्रेरित करेगी।

Comments

Most Popular

To Top