Others

उ. कोरिया ने फिर छोड़ी मिसाइल, जापान के ऊपर से निकली

किम जोंग-उत्तर कोरिया

सोल(दक्षिण कोरिया)। उत्तर कोरिया ने सोमवार को एक और मिसाइल छोड़ी जो जापान के ऊपर से गई। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि मिसाइल ने कितनी दूरी तय की लेकिन उत्तरी जापानी द्वीप के ऊपर से उड़ते हुए यह प्रशांत महासागर में जाकर गिरी। मिसाइल की वजह से किसी जहाज या अन्य किसी चीज को नुकसान होने की खबर नहीं है। उत्तर कोरिया के इस कदम से पता चलता है कि परमाणु हथियारों को लेकर वह कितना महत्वाकांक्षी है, लेकिन उसकी महत्वाकांक्षा क्षेत्र में तनाव बढ़ा रही है।





इस प्रक्षेपण के बारे में दक्षिण कोरिया ने पहले कहा था कि उत्तर कोरिया ने उड़ने वाली कोई अज्ञात वस्तु छोड़ी है जो जापान के ऊपर से गई है। बाद में जापान ने इस उड़ने वाली वस्तु को मिसाइल बताया। जापान के NHK टीवी के मुताबिक मिसाइल तीन हिस्सों में बँट गई। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को जापान की सुऱक्षा के लिए खतरा बताते हुए कहा कि वह अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाएंगे। उन्होंने संयुक्त सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग भी की है।

कुछ ही समय पहले उत्तर कोरिया ने कम दूरी की तीन बैलिस्टिक मिसाइलों टेस्ट किया था। उत्तर कोरिय़ा ने जुलाई में इंटरकॉंटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का दूसरी बार टेस्ट किया था और दावा किया था कि वह इन मिसाइलों से अमेरिका को निशाना बना सकता है।

इतना ही उत्तर कोरिया लगातार अमेरिका को धमकी भी दे रहा है। उत्तर कोरिया ने अमेरिका के गुआम द्वीप पर मिसाइल हमले की धमकी दी थी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उत्तर कोरिया को गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दी थी। ऐसी बयानबाजी से दोनों देशों के बीच रिश्ते तल्ख हुए हैं। उत्तर कोरिया अमेरिका और दक्षिम कोरिया के युद्धाभ्यास पर भी नाराजगी जाहिर कर चुका है।

Comments

Most Popular

To Top