NCC

स्पेशल रिपोर्ट: कोरोना के खिलाफ NCC कैडेटों ने शुरू की अपनी सेवा

नेशनल कैडेट कोर (NCC)
फाइल फोटो

नई दिल्ली। नेशनल कैडेट कोर के कैडेटों ने नागरिक औऱ पुलिस प्रशासन को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान शुरू कर दिया है। एनसीसी के ये कैडेट सीनियर डिवीजन के हैं। इनमें से कुछ कैडेट सोमवार से ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल हो गये।





गौरतलब है कि एक विशेष फैसले के तहत रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी के कैडेटों को कोविड-19 वायरस के खिलाफ चल रही चिकित्सा लडाई में एनसीसी के कैडेटों को तैनात करने की अनुमति दी थी। कैडेटों का यह सहयोग एक्सर्साइज योगदान के तहत कैडेटों को देश के विभिन्न हिस्सों में होगा।

इस फैसले के बाद लद्दाख ने आठ कैडेटों को भेजने का आग्रह किया जो सप्लाई चेन मैनेजमेंट में सहयोग करेंगे। मध्य प्रदेश के नीमच पुलिस अधीक्षक और छत्तीसगढ़ ने 245 कैडेटो को भेजने का आग्रह किया है। ये कैडेट यातायात संचालन में मदद करेंगे। सात महिला कैडेटों सहित सीनियर डिवीजन के 64 कैडेटों को भर्ती किया जा चुका है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के एनसीसी निदेशालयों को 86 कैडेटों की तैनाती करने का अनुरोध मिला है।

तमिलनाडु के कांचीपुरम जिला पुलिस कार्यालय ने एनसीसी कैडेटों की सेवा के लिये जिला नोडल आफीसर से सम्पर्क किया है। उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिला प्रशासन ने एनसनसी के वालंटियर कैडेटों को भेजने का आग्रह गोरखपुर एनसीसी मुख्यालय से किया है। मेधालय के ईस्ट खासी हिल जिला ने राशन वितरण के प्रबंध के लिये 80 कैडेटों की मांग की है। इन सभी कैडेट को विशेष दिशानिर्देश के तहत वेतन व भत्ते मिलेंगे।

Comments

Most Popular

To Top