NCC

स्पेशल रिपोर्ट: NCC के कैडेटों से रक्षा मंत्री का आह्वान

राष्ट्रीय संविधान दिवस पर राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों से आह्वान किया है कि संविथान की भावना को ममझें और इसके आदर्शों को हासिल करने की कोशिश करें।





नेशनल कैडेट कोर द्वारा संविधान दिवस यूथ क्लब के महीना भर के कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारा संविधान सालों की बहस और विचारविमर्श के बाद तैयार हुआ था। संविधान की प्रस्तावना हम से शुरु होती है औऱ इसलिये यह हम सभी पर निर्भर करता है कि कैसे हम अपने देश को आगे ले जाते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें संविधान के तहत मिले अपने अधिकारों के प्रति सचेत करने की जरुरत है लेकिन इसके साथ ही हमारे कर्तव्यों के प्रति आगाह करने की भी जरुरत है। उन्होंने कहा कि अपने कर्तव्यों का पालन किये बिना हम अपने अधिकारों का आनंद नहीं ले सकते। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान अपने लोगों के जीवन को अनुशासन, विभिन्नता में एकता, आजादी, सामाजिक समानता, सम्रभुता और सामाजिक सद्भाव के मौलिक मूल्यों से निर्देशित करता है। उन्होंने कहा कि एक नये भारत के निर्माण के लिये यह जरुरी है। उन्होंने कहा कि हमारे महान नेताओं महात्मा गांधी. विवेकानंद, डा बी आर अम्बेदकर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जैसे नेताओं से प्रेरणा लेकर अपने संविधान के आदर्शों का द़ढता से पालन करना चाहिये।

इस मौके पर खेल और युवा मामलों के मंत्री किरण रिजेजु ने भी कैडेटों को सम्बोधित किया। महीने भर का यह कार्यक्रम देश के युवा संगठनों एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र संगठन, नेशनल सर्विस स्कीम, भारत स्काउट्स एंड गाइड्स और हिंदुस्तान स्काउट्स और गाइड्स एसोसियेशन द्वारा आय़ोजित किया गया है। इन संगठनों के वालंटियर 22 से 24 नवम्बर तक देश भर में रक्तदान शिविऱों का आयोजन करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top