NCC

स्पेशल रिपोर्ट: एनसीसी कैडेटों के लिए ऐप हुआ लांच

नई दिल्ली। नेशनल कैडेट कोर के कैडेटों की ट्रेनिंग के लिये  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डायरेक्टोरेट जनरल एनसीसी ( DGNCC) का मोबाइल ट्रेनिंग ऐप जारी किया।  इस ऐप के जरिये देश भर में एनसीसी कैडेटों की आनलाइन ट्रेनिंग में मदद  मिलेगी। इस ऐप के जरिये एनसीसी कैडेटों की ट्रेनिंग के स्वसंचालन में मदद मिलेगी। यब ऐप प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया विजन के अनुरुप है।





यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 महामारी की वजह से एनसीसी कैडेटों की ट्रेनिंग में समस्याएं पैदा हो रही थीं। चूंकि निकट भविष्य में स्कूल कालेज नहीं खुलने वाले हैं इस बात की जरुरत महसूस की गई कि  एनसीसी कैडेटों को डिजिटल माध्यम से ट्रेनिंग दी जाए।  इस मौके पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिये एनसीसी कैडेटों से रक्षा मंत्री ने बातचीत की।  इस मौके पर रक्षा मंत्री ने कैडेटों को  उनके जीवन में सफलता की कामना की।  रक्षा मंत्री ने कैडेटों से कहा कि एनसीसी ऐप के जरिये वे  संकल्प के साथ आगे बढ सकेंगे। उन्होंने कोरोना के खिलाफ लडाई में एक लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों के योगदान की सराहना की।  एनसीसी कैडेटों ने कोरोना योद्धाओं को अहम मदद प्रदान की।

 एनसीसी ऐप में कैडेटों के लिये  सम्पूर्ण ट्रैनिग मैनुअल एक मंच पर उपलब्ध  होगा  गौरतलब है कि रक्षा मंत्री खुद भी एनसीसी के कैडेट रहे हैं।  ऐप जारी करने के मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार औऱ एनसीसी के महानिदेशक  राजीव चोपडा और अन्य आला अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Most Popular

To Top