Others

गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिले जम्मू-कश्मीर के युवा

राजनाथ सिंह

 





नई दिल्ली। ‘वतन को जानो’ कार्यक्रम के तहत देश भ्रमण पर निकले जम्मू-कश्मीर के युवाओं ने रविवार को केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। गृह मंत्रालय जम्मू एवं कश्मीर के बच्चों एवं युवकों को देश के अन्य हिस्सों के बारे में सांस्कृतिक एवं सामाजिक आर्थिक जानकारी एवं ज्ञान देने के लिए ‘वतन को जानो‘ कार्यक्रम का आयोजन करता रहा है। इस प्रयोजन के लिए समाज के कमजोर एवं आतंकवाद से प्रभावित बच्चों एवं युवकों की पहचान की गई है। राज्य के करीब 200 युवक 11 फरवरी से 20 फरवरी 2018 तक इस कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा पर हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि इन युवकों ने देश के विभिन्न हिस्सों का भ्रमण किया है और देश की समृद्ध सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत का अवलोकन किया है। इन बच्चों ने अजमेर, जयपुर और आगरा का भ्रमण कर लिया है और अब दिल्ली के ऐतिहासिक स्थानों का भ्रमण करेंगे। गृह मंत्री ने कहा कि ये युवक देश के अविभाज्य हिस्से हैं। उन्होंने कहा कि इन बच्चों ने भले ही इन स्थानों के बारे में अपनी किताब में पढ़ रखा होगा और चित्र देखा होगा पर अब इन्हें खुद से देखने का अवसर मिला है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब उनकी उम्र बढ़ेगी, तो उनके सामने देश के प्रति कुछ जिम्मेदारियां भी होंगी। युवकों को शिक्षा में दिलचस्पी लेनी चाहिए, अपने बुजुर्गों का आदर करना चाहिए और कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे देश को गौरवान्वित करने का अवसर मिल सके।

इस अवसर पर राज्य मंत्री (पीपी) डॉ. जितेंद्र सिंह एवं राज्य मंत्री (गृह) किरेन रिजिजू ने भी बच्चों के साथ बातचीत की। गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Comments

Most Popular

To Top