Others

स्वतंत्रता दिवस स्पेशलः 1857 की क्रांति के नायक की कहानी..

फिल्म मंगल पांडे में आमिर खान

जैसा कि नाम से जाहिर है फिल्म 1857 की क्रांति के नायक मंगल पांडे के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में मंगल पांडे की भूमिका निभाई थी आमिर खान ने और निर्देशन किया था केतन मेहता ने। वर्ष 1857 के कुछ महीनों को दिखाने वाली इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत तो यही थी कि निर्देशक ने उस दौर को पर्दे पर उतारने मैं कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी थी। उस दौर में देश के आर्थिक और सामाजिक हालात कैसे थे, अंग्रेजों का भारतीयों के साथ जो रवैया था वो तो था ही, जातियों में बँटे भारतीय समाज में भी किस कदर गहरी और चौड़ी खाई थी, इसका भी प्रभावी चित्रण है।





फिल्म की अच्छी बात यह है कि एक साधारण सा सिपाही किस तरह स्वतंत्रता संग्राम का नायक बनता है, निर्देशक ने इसका चित्रण बड़ी खूबसूरती से किया है। एक सामान्य से आदमी की बातें मंगल पांडे की आत्मा को कचोटती है और वह अंग्रेजों के खिलाफ उठ खड़ा होता है।

अंग्रेजों की छावनी, उस दौर की वेशभूषा, अंग्रेज फौज के सिपाही तक के रूआब को पेश करने के लिए रचा मौहाल फिल्म की खासियत है। आमिर खान ने इस फिल्म के लिए महीनों मेहनत की थी। जावेद अख्तर के गीत और एआर रहमान के संगीत से सजी इस फिल्म का शीर्षक गीत मंगल मंगल मंगल… खूब गुनगुनाया गया। इसे ओजपूर्ण स्वर में गाया था कैलाश खेर ने। भारी-भरकम बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स आफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पाई।

Comments

Most Popular

To Top