DEFENCE

कोरोना से बचाव के लिए DRDO का ‘बॉयो सूट’, मेडिकलकर्मियों का करेगा बचाव

DRDO
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत के प्रमुख रक्षा संगठन डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने कोरोना के खिलाफ संघर्ष कर रहे मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य कर्मियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए बॉयो सूट का निर्माण किया है।





DRDO के कई प्रयोगशालाओं में रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) को तैयार करने के लिए टेक्सटाइल, कोचिंग और नैनो टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर बॉयो सूट तैयार किया है। बता दें कि इस सूट को बड़े स्तर पर बनाने की तैयारी चल रही है। टेक्सटाइल मापदंडों पर खरा उतरने के लिए कड़े टेस्टि के साथ-साथ सिंथेटिक ब्लड से भी सुरक्षा के लिहाज  से इसे तैयार किया गया है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) की तरफ से बॉडी सूट के लिए निर्धारित सुरक्षा मानदंडों से ज्यादा  इस बॉयो सूट में सुरक्षा है। DRDO ने कोरोना से प्रभावशाली तरीके से बचाने के लिए तैयार किए गए सूट को बेमिसाल करार दिया है।

उद्योग जगत  बड़ी मात्रा में सूट के उत्पादन के लिए तैयार है। मेसर्स कुसुमगढ़ इंटस्ट्रीज कच्चे माल, कोटिंग सामग्री का प्रोडक्शन कर रही है। जिससे पूरा सूट दूसरे विक्रेता की मदद से तैयार किया जा सके। मालूम हो कि वर्तमान में इस सूट की प्रतिदिन उत्पादन क्षमता 07 हजार है।

Comments

Most Popular

To Top